scriptकीटाणु मुक्त हुआ लॉयन सफारी पार्क, वन्यजीव विशेषज्ञों ने दिया बड़ा बयान | Wildlife experts gave the germ-free pact to Etawah Safari Park | Patrika News

कीटाणु मुक्त हुआ लॉयन सफारी पार्क, वन्यजीव विशेषज्ञों ने दिया बड़ा बयान

locationइटावाPublished: Jan 18, 2019 10:15:00 am

इटावा सफारी पार्क में हानिकारक कीटाणु नहीं हैं।

etawah

कीटाणु मुक्त हुआ लॉयन सफारी पार्क, वन्यजीव विशेषज्ञों ने दिया बड़ा बयान

इटावा. इटावा सफारी पार्क में हानिकारक कीटाणु नहीं हैं। निकट भविष्य में यहां हानिकारक कीटाणु होने की आशंका भी नहीं है। वन्यजीव विशेषज्ञों तथा आईबीआरआई बरेली के डाक्टरों ने सफारी के निरीक्षण के बाद यह बात कही। यह टीम सफारी से कुछ नमूने भी ले गई है और पंद्रह दिन के अंदर फाइनल रिपोर्ट देने की बात कही गई है।

वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञ डा. एके त्यागी, मुख्य साइंटिस्ट डा. पांडेय, साइंटिस्ट डा. हरी सिंह व डा. एके शर्मा की टीम ने सफारी पार्क का गहनता से निरीक्षण किया। पिछले महीने लखनऊ में सफारी की गवर्निंग बॉडी की बैठक प्रमुख सचिव वन कल्पना अवस्थी की अध्यक्षता में हुई थी। इसमें यह निर्णय लिया गया था कि वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट व इंडियन वैटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली के विशेषज्ञों से सफारी और वहां रहने वाले वन्यजीवों का निरीक्षण करा लिया जाए। इनसे यह भी पता लगवा लिया जाए कि सफारी में कोई हानिकारक कीटाणु तो नहीं हैं और सफारी को पर्यटकों के लिए खोले जाने के बाद यहां कोई हानिकारक कीटाणु आने की आशंका तो नहीं है। इसी निर्णय के मद्देनजर इस टीम ने बुधवार की शाम को व शुक्रवार को दोपहर बाद तक सभी सफारियों का निरीक्षण किया तथा वन्यजीवों को भी देखा। इस दौरान सफारी के डायरेक्टर वीके सिंह ने उन्हें सफारी के संबंध में जानकारियां दी। डायरेक्टर वीके सिंह ने बताया कि प्रथम दृष्टि टीम ने यह कहा है कि सफारी में फिलहाल कोई हानिकारक कीटाणु नहीं हैं। उन्होंने जो नमूने लिए हैं उसकी रिपोर्ट भी पंद्रह दिन में आ जाएगी। इस टीम के निरीक्षण को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। गवर्निंग बॉडी की बैठक के निर्णय के बाद ही टीम निरीक्षण करने के लिए पहुंची है। इससे पहले भी विभिन्न टीमें सफारी का निरीक्षण कर चुकी हैं और इसे क्लीनचिट दे चुकी हैं।


फरवरी में सफारी खोलने की चल रही कवायद

इटावा सफारी का उद्घाटन तो एक जून को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने कर दिया था, लेकिन उसे पर्यटकों के लिए अभी नहीं किया गया है। इसके लिए लगातार कोशिशें जारी हैं। इस टीम का आना भी इन्हीं प्रयासों का एक अंग माना जा रहा है। अब इस टीम ने पंद्रह दिन में रिपोर्ट देने की बात कही है। इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जनवरी के अंत तक यदि रिपोर्ट आ गई तो फरवरी में सफारी को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।


कैनाइन डिस्टेम्पर से मुक्त है सफारी

शेरों की जानलेवा बीमारी कैनाइन डिस्टेम्पर दुनियाभर के शेरोें की मौतें होती रही हैं, ऐसे में इटावा सफारी पार्क एक मात्र ऐसा स्थान है जहां कैनाइन डिस्टेम्पर जैसी जानलेवा बीमारी पर सफलता पा ली गई है। सफारी के सभी शेर इस जानलेवा बीमारी से सुरक्षित हैं। इसके साथ ही गुजरात जैसे स्थानों पर कैनाइन डिस्टेम्पर की वैक्सीन इटावा सफारी से भेजी गई थी। इटावा सफारी के डाक्टर भी गुजरात में शेरों का इलाज करने गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो