फिल्म शोले की तरह चढ़ गई पानी की टंकी पर .. इस वजह से देना चाहती है जान

फिल्म शोले की तरह चढ़ गई पानी की टंकी पर .. इस वजह से देना चाहती है जान

Ruchi Sharma | Publish: May, 18 2018 11:16:17 AM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

इटावा में पति समेत ससुरालियो पर मुकदमा दर्ज कराने के लिए महिला पानी की टंकी पर चढ पिछले दो घंटे से दे रही है जान देने की धमकी ।

 

 

इटावा. उत्तर प्रदेश में इटावा जिले के बसरेहर कस्बे में एक विवाहिता महिला अपने ससुरालियों के उत्पीड़न से तंग आकर के पानी की ऊंची टंकी पर चढ़ कर नीचे कूद कर जान देने की घमकी देने में जुटी हुई है ।

करीब 2 घंटे से पानी की टंकी पर चढ़ी यह महिला नीचे उतरने का नाम नहीं ले रही है । महिला का आरोप है कि उसके परिवारीजन दहेज की मांग को लेकर के उसका उत्पीड़न काफी लंबे समय से कर रहे हैं लेकिन जब वह थाना स्तर पर शिकायत करने के लिए जाती है तो उसकी शिकायत को अनसुना कर दिया जाता है क्योंकि पुलिस आरोपियों से मिली हुई है और उसकी बात को पूरी तरीके से नजरअंदाज करने में लगी हुई है ।

इटावा जिले के बसरेहर कस्बे की रहने वाली महिला जूली मिश्रा आज सुबह करीब 8 बजे से बिजली घर के पास स्थित पानी की टंकी पर चढ़ गई है । यह महिला जोर-जोर से चिल्ला कर के अपने परिवारीजनों के खिलाफ दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराने की मांग कर रही है । मांग पूरी ना करने पर महिला नीचे कूद कर जान देने की बात की भी कह रही है ।

इस महिला के पानी की टंकी पर चढ़े होने की खबर मिलने के बाद बसरेहर इंस्पेक्टर विनय दिवाकर पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए हैं । वह महिला को अपने स्तर से नीचे उतरने के लिए मनाने की कोशिश में लगे हुए हैं । इसके साथ ही सैकड़ों की तादात में लोग भी महिला के पानी की टंकी पर चढ़ जाने की वजह से तमाशबीन बनकर बनकर के देखने में पहुंच गए हैं । वो भी महिला को नीचे आने के लिए मनाते हुए दिख रहे है ।

ऐसा कहा जा रहा है कि 13 मई को जूली मिश्रा को उसके ससुरालियों ने बुरी तरीके से पीटा । उसके बाद में महिला थाने पहुंची जहां पर उसने शिकायत तो की लेकिन बाद में ससुरालियों के मनाने पर महिला ने उन से समझौता कर लिया । समझौते के बाद महिला अपने ससुराल जाने की बजाए अपने मायके जा पहुंची । जहां पर महिला ने अपने ससुरालियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए पुलिस स्तर पर कोशिश की लेकिन कामयाब ना होने पर महिला ने पानी की टंकी पर चढने का फैसला कर लिया।

आज सुबह यह महिला पानी की टंकी पर चढ़कर के इस तरह की मांग को करने में जुट गई है । महिला का पति मदन मोहन मिश्रा बसरेहर कस्बे का जाना-माना फोटोग्राफर है । जिसकी खासी प्रतिष्ठा है और इसकी फोटोग्राफी की दुकान भी बेहतर से चलती हुई दिखाई दे रही है लेकिन पति पत्नी के बीच हुए विवाद के बाद पानी की टंकी पर चढ़कर के हो रहे इस तमाशे ने दोनों को रिश्तो को तार-तार करके रख दिया है ।

दहेज एक्ट के मुकदमों को लेकर के शासन के निर्देश इस बात के भी बने हुए हैं कि किसी भी दहेज प्रथा का मुकदमा दर्ज करने के साथ ही आरोपियों के खिलाफ पर त्वरित ढंग से गिरफतारी जैसी कार्यवाही अंजाम नहीं दी जाएगी क्योंकि उससे परिवारों के टूटने का खतरा रहता है इसलिए इस तरह के मामलों को परिवार कल्याण केंद्र में भेजा जाता है जहां पर पुलिस के अफसरों के अलावा सामाजिक संगठन के पदाधिकारी और कानूनविदों के बीच बैठकर के दोनों पक्षों की वार्ता कराई जाती है वार्ता विफल होने के बाद में इस तरह के मामलों को अदालती स्तर पर भेजा जाता है क्योंकि परिवार टूटने का खतरा जीवन भर रहता है । इससे में महिला हो या पुरुष दोनों के सामने सामाजिक तौर पर संकट ही संकट खड़ा होता है पुलिस इसीलिए दहेज एक्ट के मुकदमों को ढंग से दर्ज करने बचती है ।

ऐसा ही शायद कुछ इस मामले में भी होता हुआ दिखाई दिया रहा होगा इसी वजह से जूली मिश्रा नाम की महिला पानी की टंकी पर चढ़कर के दबाव बनाने के लिए मकसद से आत्महत्या करने की धमकी देने में जुट गई।

Ad Block is Banned