scriptजर्मनी: द्वितीय विश्व युद्घ का बम मिलने से मचा हड़कंप, 500 किलो था वजन, 18500 लोगों के लिए खतरा! | 500 kg bomb from world war II discovered in germany | Patrika News

जर्मनी: द्वितीय विश्व युद्घ का बम मिलने से मचा हड़कंप, 500 किलो था वजन, 18500 लोगों के लिए खतरा!

Published: Aug 27, 2018 12:49:24 pm

Submitted by:

Shweta Singh

जानकारी मिलने के बाद उस क्षेत्र को खाली कराने के लिए करीब 18500 लोगों को वहां से हटाया गया।

500 kg bomb from world war II discovered in germany

जर्मनी: द्वितीय विश्व युद्घ का बम मिलने से मचा हड़कंप, 500 किलो था वजन, 18500 लोगों के लिए खतरा!

फ्रैंकफर्ट। जर्मनी में दशकों पुराने एक बम के बरामद होने के बाद वहां का पूरा इलाका दहशत में आ गया। मीडिया रिपोर्ट की माने तो ये बम दूसरे विश्व युद्ध के समय का था। वहां की बम डिस्पोजल टीम ने रविवार को करीब 500 किलोग्राम के इस जिंदा बम को डिफ्यूज कर दिया। रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि ये बम अमरीकी सेना ने यहां रखा था।
करीब 18500 लोगों को वहां से हटाया गया

जानकारी के मुताबिक बम की जानकारी मिलने के बाद उस क्षेत्र को खाली कराने के लिए करीब 18500 लोगों को वहां से हटाया गया। बता दें कि बम मिलने की जगह के 1000 मीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को अथॉरिटी ने वहां के स्थानीय समय के हिसाब से सुबह 6 बजे तक इलाके को खाली करने को कहा था, ताकि डिफ्यूजिंग ऑपरेशन चलाया जा सके। मीडिया रिपोर्ट में ये भी कहा जा रहा है कि ये बम पिछले हफ्ते ही बरामद किया गया था।
लगभग एक घंटे तक चला बम डिफ्यूजिंग ऑपरेशन

बम की सूचना पाकर मौके पर पहुंची टीम अपने मकसद में कामयाब रही। अधिकारियों ने बम को डिफ्यूज करने के बाद लोगों से कहा, ‘अच्छी खबर है कि बम को सफलतापूर्वक डिफ्यूज कर लिया गया है, अब सभी लोग अपने-अपने घरों में वापस जा सकते हैं।’ जानकारी के मुताबिक टीम को पूरे ऑपरेशन के लिए लगभग एक घंटे से अधिक समय लगा। उनके अधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से इस बम की तस्वीर भी शेयर की गई है।
जर्मनी-फ्रांस में कई बार मिले हैं ऐसे बम

आपको बता दें कि जर्मनी और फ्रांस में दूसरे युद्ध के समय के बम मिलना आम माना जाता है। इससे पहले इसी साल के अप्रैल में फ्रांस के नॉरमैंडी में एक ऐसा ही बम मिला था। उस बम का वजन करीब 220 किलो बताया गया था। वहीं पिछले साल जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में 1.8 टन का ब्रिटिश बम पाए जाने की खबर आई थी, जिसके बाद वहां से 60 हजार लोगों को हटाया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो