scriptभारत ने जताया विरोध, ब्रिटिश सरकार ने पाक विदेश मंत्री के साथ बैठक रद्द की | After the India's opposition, the Britian cancelled the meeting | Patrika News

भारत ने जताया विरोध, ब्रिटिश सरकार ने पाक विदेश मंत्री के साथ बैठक रद्द की

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2019 12:24:43 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

आगामी लंदन दौरे में कुरैशी ‘कश्मीर पर’ एक विवादास्पद कॉन्फ्रेन्स और प्रदर्शनी रखने वाले हैं

modi

भारत के विरोध के बाद ब्रिटिश सरकार ने पाक विदेश मंत्री के साथ बैठक रद्द की

लंदन। पाकिस्तान और भारत के बीच शीत युद्ध अपने चरम पर है। एक तरफ सीमा पर भारतीय सेना पाकिस्तान की फायरिंग का करारा जवाब दे रही हैं। वहीं रणनीतिक मामलों में भी पाक को मुंह की खानी पड़ रही है। हाल में कश्मीर के अलगाववादी नेता मीरवाइज और पाक के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी के बीच हुई वार्ता के बाद भारत इसका कड़ाई से विरोध कर रहा है। यहां तक की ब्रिटेन सरकार की कुरैशी के साथ अधिकारिक बैठक पर ग्रहण लगा दिया। गौरतलब है कि आगामी लंदन दौरे में कुरैशी ‘कश्मीर पर’ एक विवादास्पद कॉन्फ्रेन्स और प्रदर्शनी रखने वाले है। ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इसकी उन्हें जानकारी है कि कुरैशी कुछ निजी कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए लंदन आ रहे हैं। इस दौरान ब्रिटेन सरकार के साथ उनकी मुलाकात की कोई योजना नहीं है और न ही वह सरकार के अतिथि हैं।
ब्रिटिश में कार्यक्रमों की दी इजाजत

कुरैशी सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में होने वाली ‘कश्मीर से जु़ड़े मुद्दों पर’ एक कॉन्फ्रेन्स में हिस्सा लेंगे। इस कॉन्फ्रेन्स में ब्रिटेन के सांसद भी शामिल होंगे। मंगलवार को ‘कश्मीर में मानवाधिकारों का हनन’ प्रदर्शनी का आयोजन होगा। भारत सरकार के विरोध के बावजूद ब्रिटेन में ये दोनों कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। लंदन में पाकिस्तान हाई कमीशन के एक प्रवक्ता के अनुसार पाकिस्तान के विदेश मंत्री सोमवार को कश्मीर पर होने वाली कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे और मंगलवार को इंटरनेशनल होटल पार्क लेन में कश्मीर पर आयोजित की जाने वाली एक प्रदर्शनी का हिस्सा बनेंगे।
मीटिंग की योजना बनाई गई

पाक विदेश मंत्री और ब्रिटिश सरकार के बीच कुछ मीटिंग की योजना बनाई गई थी लेकिन भारत के विरोध के चलते इन्हें रद्द कर दिया गया। हालांकि, ब्रिटिश सरकार ने दोनों ही कार्यक्रमों की इजाजत दे दी है। ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, ‘ब्रिटेन चाहता है कि भारत और पाकिस्तान कश्मीर की स्थिति को लेकर एक स्थाई राजनीतिक हल खोजें।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो