पुरातत्वविदों ने तुर्की में खोजी सांता क्लॉस की कब्र

ashutosh tiwari

Publish: Oct, 05 2017 04:24:19 (IST) | Updated: Oct, 05 2017 04:57:08 (IST)

Europe
पुरातत्वविदों ने तुर्की में खोजी सांता क्लॉस की कब्र

तुर्की में पुरातत्वविदों ने सांता क्लॉज की कब्र खोज ली है।

लंदन। यूरोप के पुरातत्वविदों ने सांता क्लॉज की कब्र खोजने का दावा किया है। ये कब्र पुरातत्वविदों को तुर्की के एक चर्च के खंडहर के नीचे मिली है।
मामले से जुड़े पुरातत्वविदों ने जानकारी देते हुए बताया कि डेमेरे जिले में चर्च के नीचे एक मंदिर का पता चला है जो अभी तक मिटा नहीं है। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिक और तकनीकी कार्यों के दौरान मंदिर में एक विशेष खंड पाया गया था।

मामले में तुर्की के सर्वेक्षण विभाग के निदेशक ने बताया कि चर्च की सतह के नीचे डिजिटल सर्वेक्षण करने के दौरान शोधकर्ताओं को एक मंदिर दिखा। बाद में अध्ययन के बाद एक मकबरा भी मिला। उन्होंने कहा कि मंदिर अभी भी क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है। उन्हें यहां तक पहुंचने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, क्योंकि रास्त में मोजेक है। उन्होंने बताया कि हमने 1942 से 1966 के बीच के सभी दस्तावेजों का अध्ययन किया। उनके आधार पर पता चला कि ये चर्च ध्वस्त हो गया था और बाद में इस पुनर्निर्माण किया गया।

दस्तावेजों के मुताबिक चर्च के पुनर्निर्माण के दौरान वहां काम करने वाले लोगों को सांता क्लॉज की हड्डियां मिली थी और वे उसे अपने साथ ले गए थे। लेकिन ऐसा कहा जाता है कि ये हड्डियां सांता क्लॉज की नहीं बल्कि किसी और की हैं। शोधकर्ता इस पर तीन महीने से काम कर रहे हैं। वहां पर मिली चीजों की शोधकर्ता अपने अध्ययन केंद्र में पूरी तरह से जांच कर रहे हैं।

कौन है सांता क्लाज?
सांता क्लॉज बच्चों के फेवरेट माने जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि सांता क्रिसमस पर बच्चों को चुपके से गिफ्ट देकर चले जाते हैं। आज से डेढ़ हजार साल पहले जन्मे संत निकोलस को सांता क्लॉज माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि सांता का घर उत्तरी ध्रुव में है और रेनडियर्स गाड़ी से चलते हैं। सांता क्लॉज और जीसस के जन्म में सीधा संबंध नहीं है। फिर भी सांता क्रिसमस का अहम हिस्सा माने जाते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned