scriptअपनी गर्लफ्रेंड के साथ 10 डाउनिंग स्ट्रीट में रहेंगे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन | Boris Johnson arrived at 10 Downing Street with girlfriend Carrie | Patrika News

अपनी गर्लफ्रेंड के साथ 10 डाउनिंग स्ट्रीट में रहेंगे ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन

locationनई दिल्लीPublished: Jul 30, 2019 01:24:02 pm

Submitted by:

Anil Kumar

बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के ऐसे पहले पीएम हैं जो अपनी गर्लफ्रेंड के साथ पीएम आवास में रहेंगे
बोरिस जॉनसन ने पिछले साल सितंबर में शादी के 25 साल बाद अपने तलाक की घोषणा की थी

बोरिस जॉनसन

लंदन। कंजरवेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ( Boris Johnson ) अपनी गर्लफ्रेंड कैरी साइमंड्स के साथ सोमवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट ( Downing Street ) में रहने के लिए चले गए।

इससे पहले गुरुवार को जैसे ही बोरिस जॉनसन ने पीएम हाऊस के मशहूर काले दरवाजे में प्रवेश किया, तो वहां मौजूद सभी लोगों के जेहन में सिर्फ एक ही सवाल था कि क्या बोरिस जॉनसन की गर्लफ्रेंड 10 डाउनिंग स्ट्रीट ( 10 Downing Street ) में उनके साथ रहेंगी। अब यह इंतजार खत्म हो गया है।

डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने पुष्टि करते हुए बताया कि ‘पीएम आधिकारिक तौर पर आज (सोमवार) को अपनी गर्लफ्रेंड के साथ वहां रह रहे होंगे।’ उन्होंने बताया ‘करदाता के लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं होगी, क्योंकि साइमंड्स को सार्वजनिक रूप से वह सभी सुविधाएं नहीं मिलेंगी जो कि आमतौर पर एक प्रथम महिला के साथ जुड़े होते हैं।’

ब्रिटेन: बोरिस जॉनसन कैबिनेट में 3 भारतवंशी, नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक को भी मिली जगह

जॉनसन और साइमंड्स लंदन के विश्व प्रसिद्ध जगह में रहने वाले पहले अविवाहित जोड़े बन गए हैं। इससे पहले 55 साल के जॉनसन अपनी 31 साल की गर्लफ्रेंड साइमंड्स के साथ कंजर्वेटिव पार्टी लीडरशिप कॉन्टेस्ट की अगुवाई में दक्षिण लंदन में अपने फ्लैट में रह रहे थे।

यह पहला मौका है जब किसी जोड़े ने नंबर 11 डाउनिंग स्ट्रीट के ऊपर चार बेडरूम वाले लक्जरी अपार्टमेंट पर कब्जा किया है, जो कि यूके के चांसलर का कार्यालय है। कुछ अटकलें थीं कि नए चांसलर, पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद का जॉनसन से बड़ा परिवार है, तो अपार्टमेंट की ऐतिहासिक अदला-बदली हो सकती है। हालांकि, पुरानी व्यवस्था बनी हुई है।

बता दें कि जॉनसन अपनी पत्नी मरीना व्हीलर से तलाक लेने की प्रक्रिया में हैं, जिनकी मां दीप कौर भारतीय मूल की हैं और उन्होंने लंदन के पूर्व मेयर को खुद को ‘भारत का दामाद’ के रूप में परिचय दिया है। जॉनसन और व्हीलर, जिनके एक साथ चार बच्चे हैं, ने पिछले साल सितंबर में शादी के 25 साल बाद अपने तलाक की घोषणा की थी।

बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन में टूटीं कई परम्पराएं

बोरिस जॉनसन के पीएम हाउस में घुसते ही एक और अनोखा रिकॉर्ड बना। 57 साल के बाद ऐसा हुआ कि किसी ब्रिटिश पीएम के साथ उसकी पत्नी ने डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश नहीं किया। आपको बता दें कि 25 साल की शादी के बाद अपनी पूर्व पत्नी मरीना व्हीलर से जॉनसन अलग हो चुके हैं।

परम्परा है कि 10 डाउनिंग स्ट्रीट में जब कोई नया प्रधानमंत्री प्रवेश करता है तो मीडिया और कैमरों के सामने अभिवादन करता है। अक्सर इस पल में प्रधानमंत्री के साथ उनकी पत्नी बच्चे होते हैं।

ब्रिटेन: पूर्व विदेश मंत्री ने बुर्का पहनी महिलाओं को बताया ‘लेटर बॉक्स’, देश भर में हो रही आलोचना

क्या कहता है ब्रिटेन का कानून

नए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश करते समय उनकी गर्लफ्रेंड कैरी साइमंड्स को स्टाफ के साथ आगे की पंक्ति में देखा गया। कैरी साइमंड्स को देखते ही मीडियाकर्मी उनकी तस्वीरें लेने के लिए उतावले हो गए।

कैरी साइमंड्स कंजरवेटिस पार्टी की पूर्व कम्युनिकेशन प्रमुख रह चुकी हैं। कानूनी जानकार कहते हैं की लिए बोरिस जॉनसन का तलाक लिए बिना गर्लफ्रेंड के साथ पीएम आवास में रहना मुश्किल है।

तकनीकी तौर पर पीएम अभी भी विवाहित हैं और ऐसी परिस्थिति में किसी अन्य महिला के साथ रहना ब्रिटेन के नैतिकता और गोपनीयता के कानूनों का उल्लंघन माना जाएगा।’

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो