script

रिपब्लिक डे: भारतीय उच्चायोग के बाहर तिरंगा जलाने की घटना पर विवाद, ब्रिटेन ने जताया अफसोस

locationनई दिल्लीPublished: Jan 30, 2019 07:29:56 am

भारत का राष्ट्र ध्वज जलाए जाने की खबरों को लेकर ब्रिटेन सरकार ने सोमवार को अफसोस जताया

Indian tricolour

रिपब्लिक डे: भारतीय उच्चायोग के बाहर तिरंगा जलाने की घटना पर विवाद, ब्रिटेन ने जताया अफसोस

लंदन। रिपब्लिक डे के दिन भारतीय उच्चायोग के बाहर अलगाववादी संगठनों द्वारा भारतीय तिरंगे को जलाने की कोशिशों पर ब्रिटेन ने सफाई दी है। ब्रिटिश मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक एक प्रदर्शन के दौरान भारत का राष्ट्र ध्वज जलाए जाने की खबरों को लेकर ब्रिटेन सरकार ने सोमवार को अफसोस जताया। ब्रिटेन की सरकार ने सोमवार को कहा की वह इस मामले को लेकर बेहद गंभीर हैं और इस बात की गहराई से जांच की जाएगी की ऐसे कौन से लोग हैं जो इस घटना के लिए जिम्मेदार हैं।

तिरंगा जलाने की घटना पर विवाद

लंदन में गणतंत्र दिवस पर भारतीय उच्चायोग के बाहर कुछ सिख अलगाववादी संगठनों ने तिरंगा जला दिया। पहले इस खबर का खंडन किया गया था लेकिन बाद में इस बाबत आ रही खबरों में दावा किया गया जा रहा है कि रिपब्लिक डे के दिन वाकई कुछ खालिस्तान समर्थक गुटों द्वारा भारतीय तिरंगे जो जलाने की कोशिश की गई थी। भारत का राष्ट्र ध्वज जलाए जाने की खबरों के बाद ब्रिटेन में विवाद गहराने पर ब्रिटेन की सरकार ने सोमवार को खेद जताया। ब्रिटेन के विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय ने कहा कि अलगाववादी संगठनों द्वारा इस तरह का कदम उठाए जाने से वह बहुत ‘निराश’ है। विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम भारत को गणतंत्र दिवस पर बधाई देते हैं। हम भारत के साथ अपने संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने की आशा करते हैं क्योंकि हम यूरोपीय संघ से बाहर निकलने वाले हैं और भारत सहित दुनिया के अहम देशों के साथ नयी साझेदारी करने वाले हैं”।

पुलिस करेगी जांच

ब्रिटेन का मशहूर स्कॉटलैंड यार्ड इस घटना की जांच करेगा। स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा है कि वह शनिवार को हुई इस घटना के लिए जिम्मेदार परिस्थितियों और लोगों का का पता लगाने की कोशिश कर रहा है। उधर भारतीय अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि लंदन मेट्रोपोलिटन पुलिस को इस प्रदर्शन की योजना के बारे में पहले ही बता दिया गया था। प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों को कैमरे में तिरंगा जलाते हुए रिकॉर्ड किया गया है। उधर लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा है कि अभी कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। स्कॉटलैंड यार्ड के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम राष्ट्र ध्वज जलाए जाने को माफ नहीं करेंगे।” आपको बता दें कि पिछले साल अप्रैल में भारत सरकार ने पार्लियामेंट स्क्वायर में तिरंगा जलाए जाने की इसी तरह की एक घटना के पीछे मौजूद लोगों पर कार्रवाई की मांग की थी, उस समय ब्रिटेन ने भारत से वादा किया था कि वह ऐसी कोई भी बात बर्दाश्त नहीं करेगा जो भारतीय हितों के खिलाफ हो।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो