script

प्रशांत क्षेत्र में सबसे बड़ा विमानवाहक पोत भेजेगा ब्रिटेन, 65,000 टन होगी क्षमता

Published: Feb 12, 2019 05:20:01 pm

Submitted by:

Shweta Singh

सोमवार को थिंक टैंक रॉयल युनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट में इस बात की जानकारी दी गई है।

Britain to place its mightiest plane carrier ship at pacific ocean

प्रशांत क्षेत्र में सबसे बड़ा विमानवाहक पोत भेजेगा ब्रिटेन, 65,000 टन होगी क्षमता

लंदन। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री गेविन विलियमसन ने दावा किया कि उनका देश प्रशांत क्षेत्र में एक बड़ी तैयारी की है। उन्होंने खुलासा किया है कि ब्रिटेन प्रशांत क्षेत्र में देश के पहले परिचालन मिशन के तहत अपना सबसे बड़ा और शक्तिशाली विमान वाहक पोत (प्लेन कैरियर शीप) भेजेगा।

ब्रिटेन वैश्विक हित वाली एक विश्व शक्ति

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को थिंक टैंक रॉयल युनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट को दिए एक भाषण में विलियमसन ने कहा कि 65,000 टन वजनी माल वाहक क्वीन एलिजाबेथ भूमध्य और मध्य पूर्व से भी होकर गुजरेगा। मंत्री ने कहा, ‘ब्रिटेन वास्तव में वैश्विक हित वाली एक विश्व शक्ति है…हमें घर से दूर रहकर भी अपने हितों और अपने मूल्यों पर प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार रहना चाहिए।’

अमरीका, ब्रिटेन का सबसे करीबी साझेदार

उन्होंने कहा कि पोत अपने साथ अत्याधुनिक एफ-35 खुफिया लड़ाकू विमान और अमरीकी समुद्री कॉर्प्स एफ-35 एस विमान लेकर उस क्षेत्र में पहुंचेगा जहां ‘चीन अपनी आधुनिक सैन्य क्षमता और व्यवसायिक ताकत बढ़ा रहा है।’ इस तथ्य को पुष्ट करते हुए कि अमरीका, ब्रिटेन का सबसे करीबी साझेदार है, विलियमसन ने कहा कि इस पोत पर मौजूद यूएस-यूके एयर विंग हमारे बलों की पहुंच और आक्रामकता में सुधार करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो