scriptब्रिटेन: स्कर्ट पहनी महिला की आपत्तिजनक तस्वीर लेना होगा अपराध | Britain: Woman wearing skirt will take offensive picture is crime | Patrika News

ब्रिटेन: स्कर्ट पहनी महिला की आपत्तिजनक तस्वीर लेना होगा अपराध

Published: Feb 14, 2019 12:06:07 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

इस तरह का अपराध करने वाले को दो साल के कारावास की सजा होगी

skirt

ब्रिटेन: स्कर्ट पहनी महिला की आपत्तिजनक तस्वीर लेना होगा अपराध

लंदन। ब्रिटेन में महिला सुरक्षा को लेकर एक सख्त कानून सामने आया है। यहां पर स्कर्ट पहनी किसी लड़की या महिला की जानकारी के बिना उसकी आपत्तिजनक तस्वीर लेना अब एक अपराध की श्रेणी में आ गया है। अब इस तरह का अपराध करने वाले को दो साल के कारावास की सजा होगी और उसका नाम देश के यौन अपराध के दोषियों में जोड़ा जाएगा।
महारानी एलिजाबेथ की मंजूरी मिली

नया कानून से पहले इस तरह की तस्वीर लेने वाले के खिलाफ कोई सजा का प्रावधान नहीं था। अब इस तरह के कामों के लिए स्पष्ट कानूनी प्रावधान लागू किया गया है। इस अपराध से जुड़े विधेयक को गुरुवार महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मंजूरी मिली, जिसके बाद यह कानून में तब्दील हो गया। इस कानून की मांग को लेकर ‘अपस्कर्टिंग’ की पीड़ित गिना मार्टिन के नेतृत्व में 18 महीने तक अभियान चला था।
क्या है अपस्कर्टिंग

अपस्कर्टिंग का मतलब है किसी महिला या लड़की की स्कर्ट के नीचे से उसकी सहमति के बिना फोटो खींचना। महिलाओं को ज्यादातर सार्वजनिक जगहों जैसे- मेट्रो, ट्रेन, बसों या नाइट क्लब्स पर इस तरह की परिस्थिति का सामना करना पड़ता है, लेकिन मुश्किल ये है कि इसे किसी अपराध की श्रेणी में शामिल नहीं किया जाता है और जाहिर सी बात है कि कोई कानून भी नहीं है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ब्रिटेन में कैसे चला कैंपेन

ब्रिटेन में अपस्कर्टिंग के खिलाफ जीना मार्टिन नाम की एक महिला ने एक अभियान शुरू किया था। 26 साल की जीना मार्टिन को एक म्यूजिक फेस्टिवल में अपस्कर्टिंग का सामना करना पड़ा था। उनके पीछे खड़े एक शख्स ने उनकी स्कर्ट के बीच अपना फोन रखकर फोटो खींच ली थी। इसकी शिकायत उन्होंने पुलिस में की, तो वो ये जानकर हैरान हो गईं कि अपस्कर्टिंग कानूनी अपराध ही नहीं है। बाद में उन्होंने इस अपराध के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और इस फैसले से उन्हें राहत मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो