scriptईरान में जब्त टैंकर पर आपातकालीन बैठक करेंगी ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे | British PM Theresa may to hold emergency meeting on seized tanker | Patrika News

ईरान में जब्त टैंकर पर आपातकालीन बैठक करेंगी ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2019 07:22:48 am

Submitted by:

Anil Kumar

Iran-UK Tension: ईरान ने ओमान की खाड़ी से ब्रिटिश तेल टैंकर को जब्त किया था
बुधवार को पीएम थेरेसा मे के इस्तीफे का आखिरी दिन है

पीएम थेरेसा मे

लंदन। गल्फ में ईरान और ब्रिटेन के बीच तेल टैंकर को लेकर चल रहे विवाद के बीच यूके की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ( Prime Minister Theresa May ) सोमवार को ब्रिटेन की आपात समिति की एक बैठक करेंगी जिसमें ईरान द्वारा ब्रिटेन के ध्वज वाले तेल टैंकर को जब्त करने पर चर्चा होगी।

बुधवार को थेरेसा मे के इस्तीफे का आखिरी दिन है और उससे पहले यह एक महत्वपूर्ण कार्य है। उनके डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा है कि प्रधानमंत्री थेरेसा मे लगभग 10:30 बजे ब्रिटेन की COBR ( Cabinet Office Briefing Rooms ) आपात समिति की बैठक करेंगी।

बैठक में थेरेसा में अधिकारियों और मंत्रियों से ईरान के साथ विवाद को लेकर ताजा हालात के बारे में जानकारी लेंगी। COBR बैठक में फारस की खाड़ी में जहाजों के रखरखाव और सुरक्षा को लेकर चर्चा करेंगी।

ब्रिटेन की ईरान से अपील- रिहा करें अवैध रूप से जब्त किया तेल टैंकर

बता दें कि ईरान की ओर से शुक्रवार को ब्रिटेन के तेल टैंकर को जब्त किए जाने के बाद से यह ब्रिटेन की तीसरी आपातकालीन समिति की बैठक होगी। लंदन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को ओमान की खाड़ी में ईरान की ओर से उठाए गए अवैध कदम के बारे में बताया है।

COBR की बैठक में आम तौर पर मध्य लंदन में होती है जिसमें मंत्रियों, सुरक्षा अधिकारियों, खुफिया अधिकारियों और सैन्य प्रमुख शामिल होते हैं। ब्रिटेन फिलहाल अपने सभी ब्रिटिश ध्वजवाहक जहाजों से अनुरोध किया है कि वे अगले सूचना तक होर्मुज चोकपॉइंट के जलडमरूमध्य से बचें।

ब्रिटिश तेल टैंकर

ब्रिटेन ने unsc को लिखा पत्र

ईरान के साथ फारस की खोड़ी में बढ़ते तनाव और जब्त किए गए तेल टैंकरों को लेकर ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC ) को सूचित किया है।

ब्रिटेन ने कहा, ईरान ने दावा किया है कि स्वीडिश स्वामित्व वाली स्टेना इम्पेरो ने चेतावनियों का जवाब नहीं देते हुए और अपने ट्रांसपोंडर के साथ स्विच ऑफ करते हुए निकास मार्ग से प्रवेश करने की कोशिश की थी। यह मामला नहीं है।

ईरानी अधिकारियों ने भी दावा किया है कि ईरान के फिशिंग वोट से ब्रिटिश तेल टैंकर टकरा गया था। जिसका कोई प्रमाण नहीं है। यदि ऐसा हुआ भी है तो जहाज ओमान की खाड़ी में था, इसलिए ईरान के पास यह अधिकार ही नहीं है कि वह स्टैना इम्पेरो को रोके।

ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने विदेशी जहाज को जब्त करने का दावा किया

जूनियर रक्षा मंत्री टोबियास एलवुड ने रविवार को कहा कि ब्रिटेन कई विकल्पों पर विचार कर रहा था। विदेश सचिव जेरेमी हंट ने कहा है कि संसद को सोमवार को इस परिस्थिति के बारे में अपडेट किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले ब्रिटेन ने ईरान से जब्त जहाज को छोड़ने का आग्रह किया था। हालांकि ईरानी सेना रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने जहाज से ब्रिटेन के झंडा को हटाकर ईरानी झंडा लहरा दिया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो