scriptब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जलियांवाला बाग हत्याकांड को शर्मनाक बताया | British PM Theresa named Jalianwala Bagh as a shameful event | Patrika News

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जलियांवाला बाग हत्याकांड को शर्मनाक बताया

locationनई दिल्लीPublished: Apr 11, 2019 11:50:42 am

Submitted by:

Mohit Saxena

संसद में हत्याकांड की खुलकर निंदा की
यह पहली बार है कि किसी ब्रिटिश पीएम ने आलोचना की है
13 अप्रैल को इस घटना को 100 साल हो गए

may

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे जलियांवाला बाग हत्याकांड को शर्मनाक बताया

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने संसद में जलियांवाला बाग हत्याकांड पर खेद प्रकट करते हुए इसे शर्मनाक बताया है। उन्होंने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है। यह पहला मौका होगा जब किसी ब्रिटिश पीएम ने खुलकर इस घटना पर दुख प्रकट करते हुए। इसकी निंदा की है। अब तक जलियावाला बाग हत्याकांड को लेकर किसी भी ब्रिटिश पीएम ने खुलकर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्ति नहीं की थी। इससे पहले मंगलवार को ब्रिटेन के विदेश कार्यालय ने कहा था कि जलियांवाला बाग हत्याकांड पर माफी मांगने से कई तरह की दूसरी मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी। ब्रिटेन के विदेश मंत्री मार्क फील्ड ने हाउस ऑफ कॉमन्स कॉम्प्लेक्स के वेस्टमिंस्टर हॉल में जलियांवाला बाग हत्याकांड पर आयोजित एक बहस में कहा कि इतिहास में यह एक “शर्मनाक प्रकरण” के रूप में दर्ज है। लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान को बार-बार अतीत में खींचने का कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा की बार-बार इस घटना के लिए माफी की मांग ब्रिटिश राज से संबंधित कई दूसरी समस्याओं को पैदा करेगा। बता दें कि 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर के जालियांवाला बाग में हुए इस नरसंहार में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना को सौ साल पूरे होने वाले हैं।
https://twitter.com/hashtag/JallianwalaBaghMassacre?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
माफी मांगने से पैदा होंगी मुश्किलें

ब्रिटेन के विदेश कार्यालय के मंत्री मार्क फील्ड ने कहा, “ब्रिटेन के औपनिवेशिक अतीत के बारे में मेरे विचार थोड़े रूढ़िवादी हैं। मैं अतीत में हुई चीजों के लिए माफी मांगने में थोड़ा हिचक महसूस करता हूं।” उन्होंने आगे कहा, “यह भी चिंता है कि किसी भी सरकारी विभाग को किसी भी बारे में माफी मांगने के कई वित्तीय निहितार्थ हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम इस तरह की कई घटनाओं को साथ मिलाकर देखें तो ऐसा लगेगा कि किसी विशेष घटना की माफी मांगने का कोई औचित्य नहीं है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो