scriptऑक्सफोर्ड-कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के बीच शराब बेचने की रेस, दोनों बता रहे हैं खुद को बेहतर | Cambridge University Opens Rivalry with Oxford starts selling gin | Patrika News

ऑक्सफोर्ड-कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के बीच शराब बेचने की रेस, दोनों बता रहे हैं खुद को बेहतर

Published: Nov 06, 2018 12:35:25 pm

Submitted by:

Shweta Singh

तीसरी यूनिवर्सिटी भी हो रही है प्रभावित

Cambridge University Opens Rivalry with Oxford starts selling gin

ऑक्सफोर्ड-कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के बीच शराब बेचने की रेस, दोनों बता रहे हैं खुद को बेहतर

लंदन। यूनिवर्सिटीज के बीच ज्यादा से ज्यादा छात्रों की भर्ती के लिए तो कभी सबसे ज्यादा सफलता दर हासिल करने के लिए होड़ तो अकसर देखी जाती है। लेकिन हाल ही में दो प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज के बीच एक अलग ही प्रतिंद्वंद्विता की जानकारी मिल रही है। दरअसल दो विदेशी यूनिवर्सिटी एक शराब बेचने की रेस में एक-दूसरे को टक्कर दे रही हैं। ये मामला विश्वस्तर पर मशहूर ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी का है।

शराब बेचने के लिए कर रहे हैं कंपीट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दशकों से खेल, शिक्षा, और हर तरह की सुविधाओं के मामले में प्रतिद्वंदी रहे ये दोनों संस्थान जिन (एक तरह की शराब है) बेचने के लिए कंपीट कर रहे हैं। दरअसल आठ महीने पहले ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने अपना ब्रांड फिजिक जिन लॉन्च किया था। इसकी कीमत उन्होंने 35 पाउंड यानी करीब 3300 रुपए रखी थी। अब इसे टक्कर देने के लिए कैंब्रिज यूनिवर्सिटी क्यूरेटर नाम के ब्रांड से जिन लॉन्च किया है।

क्यूरेटर की कीमत 3800

बताया जा रहा है कि कैंब्रिज ने क्यूरेटर की कीमत 3800 रुपए रखी है। कीमत अधिक रखने पर कैंब्रिज ने सफाई देते हुए कहा कि उनके द्वारा बनाए गए जिन में सुप्रसिद्ध वैज्ञानिक आइ़सैक न्यूटन और उनके प्रसिद्ध गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत का प्रभाव जु़ड़ा हुआ है। वहां के डिस्टलरी के को-फाउंडर विलियम लोवे ने बताया कि हमारे द्वारा बनाई गई जिन में हमारे बगान में उपलब्ध करीब एक दर्जन वनस्पतियों का प्रयोग किया है। इसमें मौजूद तत्व आसानी से कहीं और नहीं पाए जाते है।

तीसरी यूनिवर्सिटी भी हो रही है प्रभावित

वहीं अपने जिन की खूबी बताते हुए ऑक्सफोर्ड ने भी कहा है कि उनकी जिन में ऐतिहासिक बॉटेनिकल गार्डन में उगी घास के साथ-साथ जौ का इस्तेमाल किया गया है। जौ की विशेषता बताते हुए उन्होंने कहा कि इसका प्रयोग मध्युग के किसान भी करते थे। वहीं ये भी जानकारी मिल रही है कि इन दोनों यूनिवर्सिटीज के कदम से प्रभावित होकर लीसेस्टर यूनिवर्सिटी ने भी अपने छात्रों को जिन से जुड़े एक्सपेरीमेंट करने की हिदायत दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो