उम्र को 20 साल कम करवाने कोर्ट पहुंचा 69 साल का यह शख्स, कोर्ट ने दिया ये जवाब

उम्र को 20 साल कम करवाने कोर्ट पहुंचा 69 साल का यह शख्स, कोर्ट ने दिया ये जवाब

Mangala Prasad Yadav | Publish: Dec, 04 2018 04:43:40 PM (IST) यूरोप

कोर्ट में अपनी उम्र कम करने की अर्जी डालते ही यह शख्स दुनिया भर में चर्चा में आ गया।

कॉपनहेगनः डेनमार्क की अदालत ने मोटिवेशनल स्पीकर एमील रेटलबैंड की उस अर्जी को खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने अपनी आधिकारिक उम्र 69 साल को 20 वर्ष कम करने के लिए याचिका डाली थी। स्थानीय मीडिया के अनुसार, सोमवार को मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि ऐसा करने से उनकी उम्र, शादी की तारीख, शिक्षा से संबंधित सर्टिफिकेट समेत कई अहम दस्तावेजों में बदलाव करना पड़ेगा जोकि संभव नही है। कोर्ट ने याचिकाकर्ता एमील रेटलबैंड ने कहा कि वे खुद को युवा महसूस करने के लिए स्वतंत्र हैं। अगर वे चाहे तो जवान शख्स जैसा बर्ताव भी कर सकते हैं।

कोर्ट में दाखिल अपनी याचिका में एमील रेटलबैंड ने कहा था कि वह इस समय 69 साल के हैं लेकिन उन्हें बुजुर्ग जैसा अनुभव नही होता। इसलिए वे अपनी उम्र को 69 साल की बजाय 49 वर्ष ही मानते हैं। रेटलबैंड ने कहा कि उनकी मांग देश के कानून से जुड़ी हुई है इसलिए कोर्ट उनकी असली उम्र 69 को बीस साल कम करते हुए सभी कानूनी दस्तावेज में 49 वर्ष करने का आदेश दे। मामले की सुनवाई के दौरान न्यायधीश ने कहा कि देश में कानूनी उम्र के आधार पर ही वोट देने का अधिकार, विवाह करने और स्कूल में दाखिला लेने की अनुमति है। कोर्ट ने कहा कि अगर याचिकाकर्ता की मांग को स्वीकार कर लिया गया तो देश में ऐसे कानून का कोई अर्थ ही नहीं रह जाएगा।

कोर्ट में अपनी उम्र कम करने की अर्जी डालते ही यह शख्स दुनिया भर में चर्चा में आ गया।अदालत के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए एमील ने कहा कि उनकी मांग भले ही नहीं मानी गई लेकिन यह फैसला वास्तव में शानदार है। बता दें कि एमील रेटलबैंड डेनमार्क में टेलीविजन दुनिया के नामी शख्स हैं। वे स्वघोषित पॉजिटिविटी गुरू भी हैं। बताया जाता है कि एमील ने एक बनाई भी बनाई थी लेकिन वे राजनीति में सफल नहीं हुए।

 

 

Ad Block is Banned