भारी विरोध प्रदर्शन के बीच स्कॉटलैंड पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

भारी विरोध प्रदर्शन के बीच स्कॉटलैंड पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

mangal yadav | Publish: Jul, 14 2018 12:12:42 PM (IST) यूरोप

भारी विरोध प्रदर्शन के बीच अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्कॉटलैंड पहुंच गए हैं। ट्रंप के विरोध में कई जगहों पर लोग नारेबाजी कर रहे हैं।

ग्लासगो। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्कॉटलैंड पहुंच गए हैं। इस बीच उनकी यात्रा के विरोध में हजारों लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया शुक्रवार रात 10.10 बजे प्रेस्टविक हवाईअड्डे पर पहुंचे। वह ब्रिटेन का दो दिवसीय दौरा समाप्त करने के बाद स्कॉटलैंड पहुंचे हैं। हवाईअड्डे पर स्कॉटलैंड के सचिव डेविड मुंडेल ने उनका स्वागत करते हुए कहा कि वह सरकार की ओर से ट्रंप की अगुवाई कर खुश हैं।

ग्लासगो में ट्रंप के खिलाफ प्रदर्शन
स्थानीय मीडिया के अनुसार, ट्रंप के स्कॉटलैंड पहुंचने से पहले ग्लासगो में हजारों प्रदर्शनकारी जॉर्ज स्क्वायर पर इकट्ठा हो गए। ट्रंप के टर्नबेरी पहुंचने के तुरंत बाद एक पावर पैराग्लाइडर को ट्रंप के रिसॉर्ट के पास उड़ते देखा गया। अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप रविवार को स्कॉटलैंड से रवाना होंगे, जहां से वह फिनलैंड जाएंगे। ट्रंप फिनलैंड में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मिले ट्रंप
स्कॉटलैंड रवाना होने से पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया विंडसर पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात की। राष्ट्रपति पद संभालने के बाद ट्रंप पहली बार ब्रिटेन गए थे, जहां उन्होंने विंडसर कैसल में एलिजाबेथ द्वितीय (92) से चाय पर चर्चा की। दोनों ने कैसल में सैन्य परेड भी देखी। डोनाल्‍ड ट्रंप ने इससे पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से मुलाकात की थी।

इस वजह से हो रहा ट्रंप का विरोध
दरअसल डोनाल्‍ड ट्रंप ने कई मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमरीका में अवैध तरीके से प्रवेश पर रोक लगा दी है। सबसे ज्यादा अमरीका - मेक्सिको सीमा पर अवैध प्रवासियों को हिरासत में लिया गया है और उनके बच्चों को उनसे अलग कर दिया गया। ट्रंप की इस नीति का अमरीका में भी भारी विरोध हो रहा है। अप्रवासियों पर हो रहे जुल्म की वजह से ट्रंप का स्कॉटलैंड में विरोध हो रहा है।

Ad Block is Banned