EU का सदस्य देशों से आग्रह, जून के अंत तक सीमाओं को फिर से खोलें और पासपोर्ट-मुक्त यात्रा की दें अनुमति

HIGHLIGHTS

  • यूरोपीय आयोग ( European Commission ) ने सभी सदस्य देशों से आग्रह किया है कि जून के अंत तक देश की सीमाओं को फिर से खोलें और 27-राष्ट्र-ब्लॉक के अंदर पासपोर्ट-मुक्त यात्रा ( Passport-free travel ) की अनुमति दें।
  • यूरोपीय आयोग के आह्वान से पहले ही कई यूरोपीय देश गिरती अर्थव्यवस्था ( Economy ) को संभालने के लिए लॉकडाउन ( Lockdown ) या अन्य प्रतिबंधों में छूट देना शुरू कर चुके हैं।

By: Anil Kumar

Published: 05 Jun 2020, 04:02 PM IST

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के प्रकोप के बीच यूरोपीय आयोग ( European Commission ) ने सभी सदस्य देशों से आग्रह किया है कि जून के अंत तक देश की सीमाओं को फिर से खोलें और 27-राष्ट्र-ब्लॉक के अंदर पासपोर्ट-मुक्त यात्रा की अनुमति दें।

एक यूरोपीय मीडिया आउटलेट से बात करते हुए यूरोपीय संघ के गृह मामलों के आयुक्त यल्वा जोहानसन ( Ylva Johansson ) ने कहा है कि COVID-19 महामारी की स्थिति में 'तेजी से सुधार' है और सभी देश आंतरिक रूप से अधिक से अधिक प्रतिबंध को हटाने और यात्रा की अनुमति देने के करीब आ रहे हैं।

America से EU ने किया आग्रह, WHO से अलग होने के फैसले पर दोबारा हो विचार

उन्होंने एक समयसीमा के तहत सदस्य देशों से यह सबकुछ करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि जून के अंत तक ये सब होनी चाहिए ताकि लोगों को जांच के बिना यात्रा की अनुमति मिल सके जो वैश्विक स्वास्थ्य संकट के मद्देनजर लगाए गए थे।

कई यूरोपीय देश पहले से प्रतिबंधों में दे रहे हैं छूट

आपको बता दें कि यूरोपीय आयोग ( European Commission ) के आह्वान से पहले ही कई यूरोपीय देश गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए लॉकडाउन या अन्य प्रतिबंधों में छूट देना शुरू कर चुके हैं। इसमें घरेलू प्रतिबंधों को हटाना भी शामिल है।

हालांकि, अभी भी इसके कोई संकेत नहीं है कि यूरोपीय संघ की बाहरी सीमाएं फिर से खुलेंगी और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू हो जाएगी। मीडिया आउटलेट के साथ टेलीविजन साक्षात्कार में जोहानसन ने कहा कि वह खुद सभी सदस्य देशों को यह प्रस्ताव देगी कि जितनी जल्दी हो सके आंतरिक सीमा की जांच करें।

अमरीका और खाड़ी देशों के बाद यूरोपीय देशों की मदद को तैयार भारत, भेजेगा पैरासिटामोल की सामग्री

उन्होंने आगे कहा कि कोरोना वायरस प्रकोप नियंत्रण में आने के साथ ही यूरोपीय नागरिक COVID-19 को फैलने से रोकने के सभी नियमों का पालन कर रहे हैं। इसलिए अब सही समय है कि बॉर्डर को खोला जाए।

इससे पहले यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ( European Central Bank chief Christine Lagarde ) ने भी 4 जून को कहा था कि 2021 में रिबॉन्डिंग शुरू होने से पहले 2020 में यूरोजोन अर्थव्यवस्था में 8.7 प्रतिशत की गिरावट आएगी। लिहाजा, अधिक से अधिक देशों ने अब प्रतिबंध हटाने और अर्थव्यस्था को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े पैकेज शुरू किए हैं। उन्होंने कहा कि यूरोप में अधिकांश जीडीपी प्रदान करने वाले उद्योग2021 में 5.2 प्रतिशत और 2022 में 3.3 प्रतिशत की दर से आने की उम्मीद है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned