यूरोपीय संघ ने ब्रेक्सिट को दी मंजूरी, क्रिसमस से पहले ब्रिटेन की संसद में होगा अंतिम फैसला

टस्क ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा, ईयू27 ने यूरोपीय संघ-ब्रिटेन के भविष्य के संबंधों पर अलग होने के समझौते और राजनीतिक घोषणा का समर्थन किया है।

By: Patrika Desk

Published: 25 Nov 2018, 09:08 PM IST

ब्रसेल्सः यूरोपीय संघ (ईयू) ने रविवार को ईयू से अलग होने के ब्रिटेन के करार को मंजूरी दे दी। इसके मुख्य अधिकारी डोनाल्ड टस्क ने बेल्जियम में इसकी घोषणा करते हुए ब्रिटेन की संसद पर संघ से अलग होने के समझौते को मंजूरी देने का फैसला छोड़ दिया है। ब्रिटिश संसद में दिसंबर की शुरुआत में इस पर मतदान होने की उम्मीद है, लेकिन लेबर, लिबरल डेमोक्रेट, एसएनपी, डीयूपी और कई कंजर्वेटिव सांसद इसके खिलाफ मतदान करने के लिए तैयार हैं जिसके चलते इसे मंजूरी मिलने की कोई गारंटी नहीं है। टस्क ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए कहा, "ईयू27 ने यूरोपीय संघ-ब्रिटेन के भविष्य के संबंधों पर अलग होने के समझौते और राजनीतिक घोषणा का समर्थन किया है।" बताया जा रहा है कि 27 नेताओं ने यहां शिखर सम्मेलन में एक घंटे से भी कम चर्चा के बाद इसे सहमति दे दी। बता दें कि ब्रिटेन को 29 मार्च 2019 को यूरोपीय संघ से अलग होना है।

 

क्रिसमस से पहले ब्रेक्सिट पर सांसद करेंगे वोट
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा कि देश की संसद में बहस के बाद क्रिसमस से पहले ब्रेक्सिट पर सांसद वोट करेंगे। पीएम थेरेसा ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ब्रेक्सिट समझौते को संसद से मंजूरी मिल जाएगी। बता दें कि बेल्जियम में रविवार को इस मुद्दे को लेकर एक बैठक हुई। बैठक में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे भी मौजूद रहीं। बैठक से पहले ब्रसेल्स में ईयू के शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा की। उधर, ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री बोरिन जॉनसन ने कहा कि इस समझौते के तहत ब्रिटेन एक 'सैटेलाइट स्टेट' बनकर रह जाएगा। जून 2016 में ब्रेक्सिट को लेकर ब्रिटेन में हुए जनमत संग्रह के बाद से ही इस मुद्दे पर चर्चा हो रही है।

Show More
Patrika Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned