scriptयूरोपीय संघ से ब्रिटेन को 6 महीने की राहत, अक्टूबर तक बढ़ाई जा सकती है ब्रेक्सिट की समय-सीमा | European Union Offers Britain 31st Oct Deadline To Implement Brexit | Patrika News

यूरोपीय संघ से ब्रिटेन को 6 महीने की राहत, अक्टूबर तक बढ़ाई जा सकती है ब्रेक्सिट की समय-सीमा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 11, 2019 04:07:19 pm

अगर ब्रिटेन 22 मई के बाद यूरोपीय संघ में बना रहा तो ब्रिटिश मतदाता यूरोपीय संसद के चुनावों में भाग ले सकेंगे
ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने राजनीतिक सहमति बनाने की कोशिशें तेज कीं
तीन बार ब्रेक्जिट को ठुकरा चुकी है ब्रिटिश संसद

EU Summit

ब्रसेल्स। यूरोपीय संघ ने ब्रिटेन को बड़ी राहत देते हुए ब्रेक्जिट को 31 अक्टूबर तक स्थगित करने का प्रस्ताव किया है। ब्रसेल्स में आयोजित यूरोपीय संघ की बैठक में 27 नेताओं में से अधिकांश ने ब्रेक्सिट को एक साल के लिए स्थगित करने की योजना का समर्थन किया है। समझौते के रूप में यूरोपीय संघ ने ब्रिटेन को छह महीने की देरी से ब्रेक्सिट लागू करने की अनुमति दे दी है। अब यदि पीएम थेरेसा मे इस योजना को स्वीकार कर लेती हैं तो ब्रिटेन 22 मई के बाद भी यूरोपीय संघ में बना रहेगा। हालांकि थेरेसा मे ने कहा है कि वह जून के अंत तक ब्रेक्जिट लागू करवाने की पूरी कोशिश करेंगी।

बालाकोट एयर स्ट्राइक: डेढ़ महीने बाद मदरसे में पहुंची अंतरराष्ट्रीय मीडिया, सबूत मिटाने के बाद पाकिस्तान सेना ने दी इजाजत

बरकरार है ब्रेक्जिट पर रार

यूरोपीय नेताओं ने गुरुवार को ब्रिटेन को ब्रेक्सिट पर बड़ी राहत देते हुए छह महीने की देरी की पेशकश की। इसका मतलब यह हुआ कि ब्रिटेन 22 मई के बाद भी यूरोपीय संघ में बना रहेगा और ब्रिटिश मतदाता यूरोपीय संसदीय चुनावों में भाग ले सकेंगे। यूरोपीय नेताओं की बैठक में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन लंबे विस्तार का विरोध करने वाली सबसे मजबूत आवाज थे, लेकिन ज्यादातर नेताओं ने इसका समर्थन किया। फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने उसके बाद घोषणा की कि 21 जून को यूरोपीय संघ के शिखर सम्मेलन में ब्रेक्जिट पर ब्रिटेन की स्थिति की फिर समीक्षा की जाएगी। शिखर सम्मेलन के मेजबान और यूरोपीय संघ के काउंसिल के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने ट्वीट कर कहा है कि अब इस मामले में गेंद ब्रिटिश पीएम मे के पाले में है।

ब्रिटेन को बड़ी राहत

ब्रसेल्स में इकट्ठा हुए 27 यूरोपीय नेताओं में से अधिकांश ने ब्रेक्सिट को एक साल के लिए स्थगित करने की योजना का समर्थन किया था। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल भी इस प्लान की समर्थक थीं। देर रात तक चली वार्ता में फ्रांस, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया और कुछ छोटे यूरोपीय संघ राज्यों ने इस बात की ठोस गारंटी मांगी कि लंदन यूरोपीय संघ के व्यापार में हस्तक्षेप नहीं करेगा। ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे पहले ही कह चुकी है कि अगर 23 मई को यूरोपीय संसदीय चुनाव शुरू होता है, तो ब्रिटेन अभी भी यूरोपीय संघ का सदस्य है और ब्रिटेन के मतदाता हिस्सा लेंगे।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जलियांवाला बाग हत्याकांड को शर्मनाक बताया

जून तक की समय सीमा चाहती हैं थेरेसा मे

ब्रिटिश पीएम टेरसा मे ने कहा,” मैंने 30 जून तक ब्रेक्जिट का विस्तार करने के लिए कहा है।” उन्होंने कहा कि वह अभी भी 22 मई को यूरोपीय संघ छोड़ने की उम्मीद करती है। लेकिन जब तक ब्रिटेन ईयू में है, तब तक वह यूरोपीय संसद के चुनावों में भाग जरूर लेगा। बता दें कि यूरोपीय संघ के नेता पहले ही 12 अप्रैल तक ब्रेक्सिट में देरी के लिए सहमत हो गए हैं। उधर यूरोपीय संघ के सदस्य यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यूरोपीय संघ के अगले प्रमुख या अगले बजट को चुनने में हस्तक्षेप करके ब्रिटेन ब्रेक्सिट वार्ता में लाभ न ले। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन का कहना है कि ब्रेक्सिट के लिए छह महीने का विस्तार यूरोपीय संघ के बाकी देशों के हितों की रक्षा के लिए “सबसे अच्छा संभव समझौता” है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो