scriptफ्रांस: क्रिसमस बाजार में गोलीबारी करने वाले शूटर के तार की आईएस से जुड़े | France: In the Christmas market firing shooter connected with IS | Patrika News

फ्रांस: क्रिसमस बाजार में गोलीबारी करने वाले शूटर के तार की आईएस से जुड़े

Published: Dec 23, 2018 02:57:19 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

वीडियों में 29 साल का हमलावर शेरिफ चेकत आतंकी संगठन के प्रति अपनी करीबी व्यक्त कर रहा है

attack

फ्रांस: क्रिसमस बाजार में गोलीबारी करने वाले शूटर के तार की आईएस से जुड़े

पेरिस। फ्रांस के स्ट्रासबर्ग शहर में क्रिसमस बाजार में पांच लोगों की हत्या व 13 अन्य को घायल करने वाले शूटर ने एक वीडियो में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रति अपनी करीबी दिखाई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक यूएसबी में पाए गए वीडियों में 29 साल का हमलावर शेरिफ चेकत आतंकी संगठन के प्रति अपनी करीबी व्यक्त कर रहा है। गौरतलब है कि फ्रांस में पिछले दिनों एक युवक हथियार लेकर भीड़ वाले इलाके में घुस गया था। इस दौरान उसे पुलिस ने उसे पकड़ने की कोशिश की। मगर उसने पुलिस पर हमला कर दिया। इस दौरान मुठभेड़ में कई लोग मारे गए। इस दौरान पुलिस उसे पकड़ नहीं पाई थी।
तलाशी के बाद मार गिराया गया

स्ट्रासबर्ग के न्यूडॉर्फ-मेनउ जिले में चेकत को दो दिनों की तलाशी के बाद मार गिराया गया। न्यूडॉर्फ-मेनउ जिला स्ट्रासबर्ग शहर से दो किमी दूर है,जहां चेकत ने 11 दिसंबर को राहगीरों को गोली मारी थी और चाकू से हमला किया था। हमले के बाद आईएस ने दावा किया था कि चेकत उसके ‘सैनिकों’ में एक था,लेकिन फ्रांस के गृह मंत्री क्रिस्टोफ कास्टनर ने उस दावे पर संदेह जताया था। रिपोर्ट के मुताबिक, आईएस की स्वघोषित समाचार एजेंसी अमाक ने कहा कि सीरिया व इराक में आतंकवादियों के खिलाफ लड़ रहे गठबंधन देशों के नागरिकों को लक्षित करने के आह्वान पर चेकत ने इस अभियान को अंजाम दिया है। चेकत का आपराधिक रिकॉर्ड था और कट्टरता व सुरक्षा को संभावित खतरे को लेकर पुलिस की निगरानी में था।

ट्रेंडिंग वीडियो