scriptमनोरोगी था जर्मन विंग्स के विमान को गिराने वाला सह-पायलट! | Germanwings flight 9525 co pilot deliberately crashed plane, officials say | Patrika News

मनोरोगी था जर्मन विंग्स के विमान को गिराने वाला सह-पायलट!

Published: Mar 27, 2015 05:15:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

सह पायलट लुबित्ज गहरे अवसाद से
ग्रस्त था और छह वर्ष पहले उसने मनोचिकित्सक से इलाज भी कराया था

airbus

airbus

सिएने लेस आल्प्स। जर्मनी के एक अखबार ने आज सनसनीखेज खुलासा किया है कि फ्रांस में आल्प्स की पहाडियों में दुर्घटनाग्रस्त हुए जर्मन विमान को गिराने का आरोपी सह पायलट आंद्रियास लुबित्ज मनोरोगी था।

जर्मन अखबार “बाइल्ड” ने गोपनीय दस्तावेजों और विमानन कंपनी लुफ्थांसा के सूत्रों के हवाले से बताया कि लुबित्ज गहरे अवसाद से ग्रस्त था और छह वर्ष पहले उसने मनोचिकित्सक से इलाज भी कराया था। उसका इलाज लगभग डेढ़ वर्ष तक चला था। अखबार ने बताया कि जर्मन जांचकर्ताओं द्वारा दस्तावेजों की जांच के बाद उन्हें फ्रांसीसी जांचकर्ताओं को सौंप दिया जाएगा। यह खुलासा होने के बाद लुफ्थांसा की प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी सह पायलट के स्वास्थ्य के संबंध में कोई टिप्पणी नहीं करेगी।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कार्सटन स्पॉर ने संवाददाताओं को बताया था कि लुबित्ज ने छह वर्ष पहले पायलट के प्रशिक्षण के दौरान छुट्टी ली थी, लेकिन उसने इसका कारण नहीं बताया था। वह उड़ान भरने के लिये जरूरी सभी परीक्षाओं में सफल रहा था। उन्होंने कहा कि लुबित्ज की उड़ान क्षमता पर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता। इस बीच जर्मनी की पुलिस ने लुबित्ज के घर की तलाशी ली है ताकि हादसे के पीछे के कारणों का पता लगाया जा सके। पुलिस ने बताया कि सह पायलट के आतंकवादी होने या किसी आतंकवादी संगठन से प्रेरित होने के साक्ष्य नहीं मिले हैं। लुबित्ज के साथियों के मुताबिक वह एक मृदुभाषी और भद्र युवक था। उसने कभी ऎसे संकेत नहीं दिये जिससे जाहिर हो कि उसके इरादे इतने खतरनाक हैं कि वह किसी विमान को जान बूझकर गिरा सकता है।

गौरतलब है कि विमान के मुख्य पायलट को छह हजार घंटों का उड़ान अनुभव था जबकि सह पायलट को महज 630 घंटों का उड़ान अनुभव था। यह विमान मंगलवार को स्पेन के मैड्रिड शहर से जर्मन के डुसल्डोफ के लिए रवाना हुआ था। बीच रास्ते में कुछ ही देर बाद यह आल्प्स पर्वत श्रृंखला के एक बेहद निर्जन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त होकर गिर गया। विमान में चालक दल के सदस्यों समेत कुल 150 लोग सवार थे। हादसे में सभी लोगों की मौत हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो