जर्मनीः एंजेला मर्केल समेत कई मशहूर हस्तियों का डेटा लीक करने वाला हैकर गिरफ्तार

जर्मनीः  एंजेला मर्केल समेत कई मशहूर हस्तियों का डेटा लीक करने वाला हैकर गिरफ्तार

Mangala Prasad Yadav | Publish: Jan, 09 2019 04:31:32 PM (IST) यूरोप

बड़े पैमाने पर डेटा लीक के लिए जिम्मेदार हैकर को गिरफ्तार किया है। आरोपी से सोमवार को पूछताछ की गई, और उसने अपने ऊपर लगे आरोपों को स्वीकार किया।

बर्लिन: जर्मन प्रशासन ने हाल ही में बड़े पैमाने पर डेटा लीक के लिए जिम्मेदार हैकर को गिरफ्तार किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संघीय अपराध पुलिस कार्यालय (बीकेए) ने मंगलवार को बताया कि हेसे प्रांत निवासी 20 वर्षीय जर्मन नागरिक पर राजनेताओं, पत्रकारों और मशहूर हस्तियों के व्यक्तिगत डेटा की जासूसी करने का संदेह है। वह निजी डेटा चोरी करने और इसे अवैध रूप से प्रकाशित करने के मामले में आरोपों का सामना कर सकता है। बीकेए ने एक बयान में कहा, रविवार को मध्य हेसे में संदिग्ध के घर की तलाशी ली गई। आरोपी से सोमवार को पूछताछ की गई, और उसने अपने ऊपर लगे आरोपों को स्वीकार किया।

4 जनवरी को हुआ था खुलासा
संघीय अपराध पुलिस कार्यालय के अनुसार, संदिग्ध ने दावा किया कि उसने अकेले ही ये सब किया। उसने नेताओं, पत्रकारों और संबंधित हस्तियों के सार्वजनिक बयानों पर गुस्से में आकर ऐसा किया। बता दें कि चार जनवरी को खुलासा हुआ था कि सैकड़ों जर्मन राजनेताओं, पत्रकारों और मशहूर हस्तियों के व्यक्तिगत डेटा को ट्विटर के माध्यम से अपलोड किया गया था। इस घटना को जर्मन मीडिया ने देश के इतिहास का सबसे बड़ा डेटा लीक कहा था।

दोषी साबित होने पर हो सकती है तीन साल की जेल
एक अखबार ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि वह शख्स, जो अपने माता-पिता के साथ रहता है और अभी भी शिक्षा प्रणाली में है, उसे इस शर्त पर रिहा किया गया है कि वह अपने माता-पिता का घर नहीं छोड़ेगा और सहयोग करना जारी रखेगा। अगर संदिग्ध दोषी पाया जाता है, तो उसे तीन साल जेल की सजा का सामना करना पड़ता है, हालांकि, उसकी उम्र के कारण, उसे फिर से शिक्षा पर जोर देने के साथ एक युवा अपराधियों के संस्थान में भेजे जाने की संभावना है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned