ग्रीस चुनाव: किरियाकोस मित्सोताकिस ने पीएम पद की शपथ ली

  • Greece election: न्यू डेमोक्रेसी पार्टी को पूर्ण बहुमत हासिल करने के साथ वामपंथी सीरिजा सरकार का अंत
  • (New democracy) न्यू डेमोक्रेसी पार्टी को 39.8 फीसदी वोट मिले

By: Mohit Saxena

Updated: 09 Jul 2019, 12:50 PM IST

एथेंस। किरियाकोस मित्सोताकिस (Kyriakos Mitsotakisparty) ने सोमवार को ग्रीस के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। ग्रीस के चुनावों में न्यू डेमोक्रेसी पार्टी के पूर्ण बहुमत हासिल करने के साथ वामपंथी सीरिजा सरकार का अंत हो गया। ग्रीस के संसदीय चुनावों में विपक्षी पार्टी न्यू डेमोक्रेसी (New democracy) ने सोमवार को बड़ी जीत हासिल की है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश बूथों पर पीएम एलेक्सिस सिप्रास ने अपने प्रतिद्वंद्वी किरियाकोस मित्सोताकिस से हार स्वीकार कर ली। न्यू डेमोक्रेसी को अब तक 39.8 फीसदी वोट मिले हैं,जबकि सिप्रास की वामपंथी सीरिजा पार्टी को 31.6 फीसदी वोट मिले है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2015 में अपने पूर्ववती एलेक्सिस सिप्रास की शपथ के विपरीत मित्सोताकिस ने बाइबिल पर हाथ रखकर पद की शपथ ली। इस दौरान एथेंस के आर्कबिशप इरोनायमोस द्वितीय मौजूद रहे। इसके साथ ही राष्ट्रपति भवन में कई आर्थोडॉक्स प्रतिनिधि भी पारंपरिक समारोह में मौजूद रहे।

पाकिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ अभियान, महज दिखावा या इस बार होगी ठोस कार्रवाई ?

 

greece

रविवार को न्यू डेमोक्रेसी की शानदार जीत के बाद, क्यारीकोस मित्सोटाकिस ने कहा कि वह ग्रीक लोगों की "उम्मीदों का सम्मान" करने में विफल नहीं होंगे। यह जीत एलेक्सिस तिप्रास की वामपंथी पार्टी के सत्ता में आने के चार साल बाद आई है। मतदाताओं ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। वह बेराजगारी, आर्थिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए वह प्रयासरत रहेंगे।

ब्रिटेन: भारतीय मूल की महिला अधिकारी से भेदभाव, लंदन पुलिस पर दायर किया मुकदमा

greece

सिप्रास ने मित्सोताकिस को जीत की बधाई दी है। सिप्रास ने मीडिया से कहा कि हम लोगों के फैसले को स्वीकार करते हैं। ग्रीस को यहां तक लाने के लिए कभी-कभी कठिन फैसले लेने पड़े, जिसकी उन्हें राजीनीतिक कीमत चुकानी पड़ी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned