scriptहैकर्स अब एटीएम मशीनों को बना रहे हैं निशाना, एफबीआई ने जारी किया अलर्ट | hackers spit out money from atm machine with software | Patrika News

हैकर्स अब एटीएम मशीनों को बना रहे हैं निशाना, एफबीआई ने जारी किया अलर्ट

Published: Nov 23, 2016 11:04:00 am

Submitted by:

साइबर अपराधी अब आपकी तिजोरी को नहीं बल्कि एटीएम मशीनों पर ही डाका डाल रहें हैं।

atm hackers

atm hackers

पत्रिका न्यूज नेटवर्क। साइबर अपराधी अब आपकी तिजोरी को नहीं बल्कि एटीएम मशीनों पर ही डाका डाल रहें हैं। टेक्नोलॉजी फ्रेंडली साइबर अपराधी एक खास सॉफ्टवेयर की मदद से एटीएम मशीन में से पैसा बाहर निकाल रहे हैं।

सॉफ्टवेयर के जरिए एटीएम पर अटैक कर रहे हैं हैकर्स

इस साल यूरोप के दर्जनों शहरों में साइबर अपराधियों ने इस सॉफ्टवेयर की मदद से पैसा बाहर निकाल लिया। रूस की साइबर सिक्योरिटी फर्म ग्रुप आईबी ने ये चौंकाने वाला खुलासा किया है। दुनियाभर में एटीएम मशीनें बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी डाईबोल्ड निक्सडोर्फ और एनसीआर के अनुसार वो अपने ग्राहकों पर मंडरा रहे इस खतरे को कम करने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं। हाल ही में ताइवान और थाईलैंड में बड़ी संख्या में हैकर्स ने एटीएम से पैसे बाहर निकाले।

एक साथ कई एटीएम मशीनों से झटक रहे हैं पैसा

हालांकि साइबर अपराधी करीब पिछले 5 सालों से एटीएम मशीनों को अपना निशाना बना रहे हैं। मगर शुरुआती समय में हैकर्स ने बहुत कम संख्या में एटीएम को लूटा था क्योंकि मशीन से कैश निकालने के लिए उन्हे खुद ही मौजूद रहना पड़ता था। वहीं अब सॉफ्टवेयर के जरिए एक ही रिमोट कमांड सेंटर से ये हैकर्स एक साथ बहुत सी एटीएम मशीनों से पैसे निकालने में सफल हो रहे हैं। एटीएम बनाने वाली कंपनी डाईबोल्ड निक्सडोर्फ के वरिष्ठ निदेशक निकोलस बिलेट कहते हैं कि इस सॉफ्टवेयर की मदद से हैंकर्स एक ही बार में कई एटीएम मशीनों को निशाना बना रहे हैं। वो ये सब इतनी जल्दी कर रहे हैं कि उन्हे पकडऩा भी मुश्किल हो रहा है।

पूरे बैंक नेटवर्क को प्रभावित कर रहे हैं हैकर्स

साइबर सिक्योरिटी कंपनी ग्रुप आईबी ने उन बैंकों का नाम बताने से इनकार किया जिनकी एटीएम मशीनों में से ये कैश बाहर ढकेला गया है। मगर इन घटनाओं के पीडि़त अरमेनिया, बेलेरस, बुल्गारिया, एस्टोनिया, जॉर्जिया, कर्जाकिस्तान, मोल्डोवा, नीदरलैंड, पोलैंड, रोमानिया, रूस, स्पेन, ब्रिटेन और मलेशिया में हैं। आईबी ग्रुप के प्रमुख डीमित्री वोल्कोव कहते हैं कि अब हैकर्स कार्ड नंबरों की चोरी, ऑनलाइन बैंकिंग से हटकर पूरे बैंक नेटवर्क पर ही निशाना साध रहे हैं।

एफबीआई ने अमरीकी बैंकों को भेजा प्राइवेट अलर्ट

ये हैकर्स एटीएम के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट नेटवर्क को भी अपना लक्ष्य बना रहे हैं। फरवरी में बांग्लादेश के एक सेंटर बैंक के सर्वर को हैकर्स ने अपना निशाना बनाया। इस बैंक के सर्वर पर हमला करके हैकर्स ने करीब 81 मिलियन डॉलर निकाल लिए। इस पहले रूस के कई बैंकों को 28 मिलियन डॉलर का झटका लगा था। एटीएम मशीनों पर इन खतरों को देखते हुए एफबीआई ने इस महीने की शुरुआत में अमरीकी बैंकों के लिए एक प्राइवेट अलर्ट जारी किया है। इसमें बैंकों को उनके एटीएम पर होने हमलों से सावधान रहने की सलाह दी है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो