scriptस्पेन हमले के बाद इटली में सुरक्षा चेतावनी जारी | High alert in italy after spain attack | Patrika News

स्पेन हमले के बाद इटली में सुरक्षा चेतावनी जारी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2017 09:54:00 am

Submitted by:

Ashutosh

स्पेन हमलों में कुल 14 लोगों की मौत हो गई, जिनमें इटली के तीन नागरिक शामिल हैं।

spain
रोम। स्पेन में हुए दो-दो आतंकवादी हमलों के मद्देनजर शनिवार को इटली में भी सुरक्षा चेतावनी जारी की गई है। स्पेन हमलों में कुल 14 लोगों की मौत हो गई, जिनमें इटली के तीन नागरिक शामिल हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, स्पेन के बार्सिलोना और कैंब्रिल्स में हुए आतंकवादी हमलों की इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा जिम्मेदारी लेने के बाद इटली में दूतावासों, हवाई अड्डों, गिरजाघरों और पर्यटन स्थलों पर पुलिस और सेना की निगरानी बढ़ा दी गई है।
स्पेन में हुए आतंकवादी हमलों में 126 लोग घायल हुए हैं, जिनमें 34 देशों के लोग शामिल हैं। बार्सिलोना में घूमने-फिरने के शौकीनों के बीच बेहद लोकप्रिय लास रैम्बलास इलाके में आतंकवादियों ने एक ट्रक से पदयात्रियों को रौंद दिया, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई। शुक्रवार की सुबह कैंब्रिल्स में एक कार से पांच आतंकवादी निकले और आस-पास घूम रहे लोगों पर चाकुओं से हमला कर दिया, जिसमें एक महिला की मौत हो गई।
पुलिस ने पांचों आतंकवादियों को मार गिराया। महिला की मौत शुक्रवार को ही अस्पताल में उपचार के दौरान हुई। हमले में छह अन्य घायल हुए हैं। इस बीच इटली में अधिकारियों ने बैठकें की और नेताओं ने स्पेन हमले के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की, विशेषज्ञ हमले की पड़ताल में लगे रहे।
पिछले कुछ समय में कई आतंकियों की गिरफ्तार

स्पेन के ग्रेनाडा विश्वविद्यालय में विजिटिंग प्रोफेसर के तौर पर पहुंचे लेखक एवं पत्रकार जौहीर लुआसिनी ने कहा, “स्पेन और कैटालोनिया बीते कुछ समय से आतंकवाद का गढ़ बनते जा रहे हैं और पिछले तीन-चार वर्षो के दौरान इस इलाके से आतंकवादियों की गिरफ्तारी के आंकड़े तेजी से बढ़े हैं।”
इटली की इंटेलिजेंस कल्चर एंड स्ट्रैटजिक एनालिसिस (आईसीएसए) के अध्यक्ष एवं वायु सेना के जनरल लियोनाडरे ट्रिकारियो (सेवानिवृत्त) ने कहा कि जब तक यूरोप के नेता मिलकर आतंकवाद के खिलाफ नहीं लड़ते, यूरोप पर आतंकवाद का खतरा मंडराता रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो