यूरोप में जारी है गर्मी का कहर, अब तक सात लोगों की मौत

  • Europe heatwave: संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने इस पर चिंता व्यक्त की है
  • गर्मी की वजह से स्पेन के जंगल में फैली आग अब तक बुझाई नहीं जा सकी है

By: Mohit Saxena

Updated: 01 Jul 2019, 02:19 PM IST

जेनेवा। यूरोप के अनेक देशों में गर्मी कहर जारी है। यहां पर चार दिनों का नया हीट वेव अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी यूरोप में गर्मी के कारण अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। संयुक्त राष्ट्र की संस्था विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने इस पर चिंता व्यक्त की है।

डब्ल्यूएमओ के अनुसार, भीषण गर्मी से उत्पन्न हालात अभी और बिगड़ने वाले हैं। गर्मी के कारण हाल ही में स्पेन के टोलेडो और मैड्रिड में 20 किलोमीटर तक फैले एक जंगल में आग लग गई थी। आग बुझाने के काम में 350 दमकल कर्मियों के अलावा 230 सैनिक और 15 एरियल टैंकर विमानों को लगाया गया है, लेकिन आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है। यहां पर तापमान 42.4 सेल्सियस तक पहुंच चुका है। यहां के 50 प्रांतों में गर्मी का कहर आगे भी जारी रहेगा।

DMZ: उत्तर और दक्षिण कोरिया सीमा का अनोखा इलाका, तनाव के बावजूद नहीं है फौज की मौजूदगी

 

heat wave

गौरतलब है कि शुक्रवार को फ्रांस में तापमान रिकॉर्ड 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। इस दौरान डब्ल्यूएमओ की प्रवक्ता क्लेयर नलिस ने कहा कि लू के थपेड़ों में अभी और वृद्धि होगी और यह पहले की तुलना में लंबे समय तक भी चलेगी। प्रवक्ता ने बताया कि भीषण गर्मी के लंबा खिंचने के पीछे मुख्य वजह ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में इजाफा है। डब्ल्यूएमओ के मुताबिक, बीते पांच वर्षों में गर्मी का आंकड़ा देखे तो यह निष्कर्ष निकलता है कि 2015 से 2019 के समय में यह अभी तक का सबसे गर्म समय है।

टेक्सास में निजी यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त, दस लोगों की मौत

heat wave

फ्रांस में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

फ्रांस में गर्मी इस साल चरम पर पहुंच गई है। शुक्रवार को फ्रांस के कुछ हिस्सों में तापमान 46 डिग्र्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया, जो फ्रांस के इतिहास में उच्चतम है। भीषण गर्मी को देखते हुए यहां हजारों स्कूल बंद कर दिए गए हैं। राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों ने चेतावनी दी है कि ग्लोबल वार्मिंग की वजह से आगे भी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned