scriptइटली में कोर्ट को 18 माह की बच्ची के नाम से आपत्ति, मां-बाप को आदेश देकर कहा- यह ठीक नहीं | Italy court issues objection to 18-month-old baby name | Patrika News

इटली में कोर्ट को 18 माह की बच्ची के नाम से आपत्ति, मां-बाप को आदेश देकर कहा- यह ठीक नहीं

Published: May 25, 2018 09:21:59 pm

Submitted by:

Mohit sharma

इटली में कोर्ट ने इस कानून के तहत लड़की के जन्म प्रमाण पत्र और पासपोर्ट के नाम को भी बदलने का आदेश दिया है।

Italy court

इटली में कोर्ट को 18 माह की बच्ची के नाम से आपत्ति, मां-बाप को आदेश देकर कहा- यह ठीक नहीं

नई दिल्ली। इटली में बच्ची के नाम को लेकर एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। यहां एक कोर्ट ने एक दंपति को आदेश दिया है कि वो अपनी बेटी का नाम बदल दे। आदेश में कहा है कि यदि वो अपनी बेटी का नाम नहीं बदलता तो कोर्ट खुद उसका नाम बदल देगी। बता दें कि इस दंपति ने अपनी 18 माह की बेटी का नाम ‘ब्लू’ रखा है। कोर्ट को बच्ची के इस नाम को लेकर आपत्ति है, जिसके लिए दंपति को समन भी भेजा जा चुका है।

मुस्लिम युवक को बचाने के लिए जान हथेली पर रख भीड़ में घुसा हिंदू दरोगा, सुरक्षित निकाला बाहर

यह है वजह

जानकारी के अनुसार कोर्ट ने दंपति को दिए आदेश में कहा है कि उनका रखा हुआ नाम काफी मॉर्डन है और यह अंग्रेजी शब्दों के अनुसार रखा गया है। कोर्ट ने कहा कि ब्लू नाम किसी लड़की के हिसाब से उचित नहीं है। दरअसल, इसके पीछे सबसे बड़ा कारण इटली का वह कानून है, जो वहां राष्ट्रपति द्वारा पारित किया गया था। इस कानून के अनुसार माता-पिता को अपने बच्चों के नाम जेंडर के अनुसार ही रखने होंगे। यही वजह है कि कोर्ट ने इस कानून के तहत लड़की के जन्म प्रमाण पत्र और पासपोर्ट के नाम को भी बदलने का आदेश दिया है।

चोरी की घटनाओं से रेलवे को करोड़ों का घाटा, यात्री उठाकर ले जाते हैं टॉयलेट का मग भी

कोर्ट का आदेश नहीं मान्य

बता दें कि यह मामला एक अमरीकी सिंगर बियॉन्से से जुड़ा हुआ है। बियॉन्से ने अपनी नन्ही सी बेटी का नाम ब्लू ही रखा है। इस दंपति को कोर्ट का यह आदेश मान्य नहीं है। दंपति अब कोर्ट में अपने पक्ष में कुछ पुराने रिकॉर्ड को दलील के रूप में प्रस्तुत करने पर विचार कर रहा है। दंपति का कहना है कि इससे पहले भी बच्चियों का नाम ब्लू रखा गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो