इटली: कोरोना संकट के बीच सरकार का बड़ा फैसला, 3 जून से विदेश यात्रा करने की दी मंजूरी

HIGHLIGHTS

  • इटली की सरकार ने शनिवार को 3 जून से विदेश यात्रा करने की अनुमति दी है
  • 3 जून से इटली के नागरिक अपने देश में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे
  • इटली में कोरोना से अब तक 31600 से अधिक लोगों की मौत हुई है

By: Anil Kumar

Updated: 16 May 2020, 04:21 PM IST

रोम। पूरी दुनिया कोरोना संकट के कहर से जूझ रही है और इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए विश्व के प्रायः सभी देशों में लॉकडाउन है। हालांकि कई देशों ने लॉकडाउन में थोड़ी ढील दी है। इस बीच इटली की सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है।

दरअसल, कोरोना महामारी के सबसे खतरनाक दौर से गुजर रहे इटली की सरकार ने शनिवार को 3 जून से विदेश यात्रा करने की अनुमति दे दी है। ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना की वजह से किए गए लॉकडाउन को खोलने का यह सबसे बड़ा फैसला है।

पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोटे को मदद का दिया आश्वासन, कोविड-19 पर की चर्चा

सरकार ने इसके अलावा यह भी साफ कर दिया है कि 3 जून से नागरिक अपने देश में मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने सामान्य रूप से क्रमिक वापसी पर जोर दिया है और लोगों के मूवमेंट को शुरू करने का फैसला किया है।

31 हजार से अधिक की मौत

आपको बता दें कि इटली में अमरीका और ब्रिटेन के बाद कोरोना से सबसे अधिक मौतें हुई है। इटली में अब तक 31600 से अधिक लोगों की मौत हुई है, जबकि अमरीका में 85 हजार से अधिक तो वहीं ब्रिटेन में 34 हजार के करीब लोगों की जान जा चुकी है।

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए संपूर्ण देश में लॉकडाउन लागू करने वाला इटली पहला यूरोपीय देश था। हालांकि 4 मई को इटली ने कुछ नियमों में थोड़ी छूट दी और गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए कारखानों व पार्कों को खोलने की अनुमति दी थी।

Coronavirus: इटली में लगे लॉकडाउन पर मिल सकती है ढील, 4 मई से खुलना शुरू होंगी फैक्ट्रियां

अब देश में सभी दुकानें 18 मई यानी की सोमवार से खुलने वाली है। इतना ही नहीं सरकार ने फैसला किया है कि सोमवार से ही लोग एक-दूसरे से मिल सकेंगे।

कोरोना वायरस
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned