इटली: नहीं चली गठबंधन वाली सरकार, प्रधानमंत्री कोंटे को देना पड़ा इस्तीफा

  • इटली में 14 महीने के भीतर ही गठबंधन वाली सरकार गिरी
  • सहयोगी दल ने प्रधानमंत्री के खिलाफ सौंपा अविश्वास पत्र

By: Shweta Singh

Updated: 21 Aug 2019, 03:16 PM IST

रोम। इटली में गठबंधन वाली सरकार गिरने की जानकारी मिल रही है। देश के प्रधानमंत्री गियुसेप्पे कोंटे ने मंगलवार को इस्तीफे की घोषणा की है। हालांकि, इस्तीफा सौंपने से पहले उन्होंने अपने डिप्टी और गठबंधन में साझेदार रहे मत्तेओ साल्विनी पर जमकर निशाना साधा।

राजनीतिक संकट खड़ा करने का आरोप

गियुसेप्पे कोंटे ने निजी और पार्टी हितों के लिए राजनीतिक संकट खड़ा करने का आरोप लगाया। वहीं, गठबंधन में सहयोगी रहे नेशनलिस्ट लीग पार्टी के नेता साल्विनी ने कोंटे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। उन्होंने कहा था कि अब वो अपने साझेदार फाइव स्टार के साथ काम नहीं कर सकते। आपको बचा दें कि नेशनलिस्ट लीग पार्टी और लोकप्रिय फाइव स्टार मूवमेंट ने सिर्फ 14 महीने पहले ही निर्दलीय उम्मीदवार कोंटे के साथ मिलकर गठबंधन वाली सरकार बनाई थी।

सहयोगी दल पर कोंटे ने मढ़ा आरोप

इस्तीफा देने के बाद कोंटे ने साल्विनी पर ही सरकार गिरने का आरोप मढ़ा है। उन्होंने साल्विनी के फैसले को गैरजिम्मेदाराना बताते हुए कहा कि वे सिर्फ अपना निजी फायदा देख रहे हैं। कोंटे ने साल्विनी पर देश के बजाय पार्टी हित देखने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, 'मैं घोषणा करता हूं कि मैं अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंपूंगा।'

राष्ट्रपति कर सकते हैं ये ऐलान

कोंटे ने सीनेट में बहस के बाद अपना इस्तीफा राष्ट्रपति सर्जिओ मत्तेरेला को सौंपने की योजना में थे। इसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि राष्ट्रपति मत्तेरेला मध्यावधि चुनाव का ऐलान कर सकते हैं। हालांकि, संभावना यह भी है कि वह नई गठबंधन सरकार के गठन पर पार्टी नेताओं से चर्चा करने की भी घोषणा कर सकते हैं।

Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned