scriptखंडित जनादेश की ओर इटली, सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरा फाइव स्टार मूवमेंट | Italy towards fragmented mandate, Five Star Movement largest party | Patrika News

खंडित जनादेश की ओर इटली, सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरा फाइव स्टार मूवमेंट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2018 11:39:13 am

Submitted by:

Mohit sharma

चुनाव के बाद आ रहे रुझानों की बात करें तो यहां गठबंधन की सरकार बनना तय माना जा रहा है।

fragmented mandate

नई दिल्ली। इटली में रविवार को हुए आम चुनाव में स्पष्ट जानदेश की संभावना कम नजर आ रही है। चुनाव के बाद आ रहे रुझानों की बात करें तो यहां गठबंधन की सरकार बनना तय माना जा रहा है। देश में अर्थव्यवस्था, घुसपैठ व माइग्रेशन जैसे मुद्दों पर चुनाव हुआ था। देश में करीब 4.6 करोड़ लोग मतदान करने योग्य है। रिपोर्ट के मुताबिक चुनावों में पूर्व पीएम सिल्वियो बर्लुस्कोनी वाले गठबंधन की स्थिति मजबूत नजर आ रही है। हालांकि उसके पूर्ण बहुमत की संभावनाओं से इनकार किया जा रहा है। एग्जिट पोल के आंकड़ों पर विश्वास करें तो इटली की तीन मुख्य पार्टियों को स्पष्ट जनाधार नहीं मिल पा रहा है। हां देश में एंटी सिस्टम अभियान चलाने वाली फाइव स्टार मूवमेंट को जरूर बढ़त देखने को मिल रही है। सिल्वियो बलुर्स्कोनी सहित एक गठबंधन भी सबसे अधिक सीटें जीतने का दावा कर रहा है।

ये थी फरवरी की ओपियनय पोल


बता दें कि इटली के मतदाता एक नए कानून के अंतर्गत ‘चैंबर ऑफ डेप्युटीज’ के 630 सदस्यों और सीनेट के 315 सदस्यों को चुन रहे हैं। फरवरी के मध्य में प्रकाशित हालिया ओपिनियन पोल के अनुसार, फोर्जा इटालिया द्वारा गठित पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी के दणिक्षपंथी गठंबधन, आव्रजन विरोधी नार्दन लीग पार्टी और ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी के 35 फीसदी मतों के साथ जीत की संभावना नजर आ रही थी, हालांकि यह सरकार गठन के लिए अपर्याप्त है। रिपोर्ट के मुताबिक, चार बार प्रधानमंत्री रह चुके बर्लुस्कोनी ने देश का नेतृत्व करने को लेकर यूरोपीय संसद के अध्यक्ष एंटोनियो टजानी का समर्थन किया था। जबकि फाइव स्टार मूवमेंट पार्टी के दूसरे स्थान पर रहने की संभावना बताई जा रही थी । मौजूदा प्रधानमंत्री मतेयो रेनजी की अध्यक्षता वाली सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी को 23 फीसदी ही मत मिलने की संभावना जताई जा रही थी। ओपिनियन पोल में कहा गया था कि 30 फीसदी मतदाता फैसला नहीं कर पाए हैं कि वे किस पक्ष में मतदान करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो