scriptइटली में आम चुनाव में डाले जा रहे हैं वोट, सोमवार तड़के सुबह आएंगे नतीजे | Italy : voting in general elections | Patrika News

इटली में आम चुनाव में डाले जा रहे हैं वोट, सोमवार तड़के सुबह आएंगे नतीजे

Published: Mar 04, 2018 05:02:17 pm

Submitted by:

Prashant Jha

मौजूदा प्रधानमंत्री मतेयो रेनजी की अध्यक्षता वाली सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी को 23 फीसदी ही मत मिलने की संभावना है।

italy, italy election
रोम: इटली में मतदाता नई संसद को चुनने के लिए रविवार को आम चुनाव में मतदान कर रहे हैं। देश में आव्रजन और अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर अलग-अलग राय देखने को मिल रही है और इनकी वजह से चुनाव अभियान कटु भी रहा है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, देश में करीब 4.6 करोड़ लोग मतदान करने योग्य है। मतदान केंद्र सुबह सात बजे खुल गए और रात 11 बजे बंद होंगे। इटली के मतदाता एक नए कानून के अंतर्गत ‘चैंबर ऑफ डेप्युटीज’ के 630 सदस्यों और सीनेट के 315 सदस्यों को चुन रहे हैं। चुनाव के आधिकारिक नतीजों के सोमवार तड़के आने की संभावना है।
 ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी को जीत की संभावना 

फरवरी के मध्य में प्रकाशित हालिया ओपिनियन पोल के अनुसार, फोर्जा इटालिया द्वारा गठित पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी के दणिक्षपंथी गठंबधन, आव्रजन विरोधी नार्दन लीग पार्टी और ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी के 35 फीसदी मतों के साथ जीत की संभावना नजर आ रही है, हालांकि यह सरकार गठन के लिए अपर्याप्त है। 
 फाइव स्टार मूवमेंट पार्टी के दूसरे स्थान पर

मीडिया मुताबिक, चार बार प्रधानमंत्री रह चुके बर्लुस्कोनी ने देश का नेतृत्व करने को लेकर यूरोपीय संसद के अध्यक्ष एंटोनियो टजानी का समर्थन किया है। फाइव स्टार मूवमेंट पार्टी के दूसरे स्थान पर रहने की संभावना है। मौजूदा प्रधानमंत्री मतेयो रेनजी की अध्यक्षता वाली सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी को 23 फीसदी ही मत मिलने की संभावना है। ओपिनियन पोल में कहा गया कि 30 फीसदी मतदाता फैसला नहीं कर पाए हैं कि वे किस पक्ष में मतदान करेंगे।
साढ़े चार करोड़ लोग मतदान करने योग्य है

समाचार एजेंसी की माने तो देश में करीब 4.6 करोड़ लोग मतदान कर रहे हैं। मतदान केंद्र सुबह सात बजे खुल गए और रात 11 बजे बंद होंगे। इटली के मतदाता एक नए कानून के अंतर्गत ‘चैंबर ऑफ डेप्युटीज’ के 630 सदस्यों और सीनेट के 315 सदस्यों को चुन रहे हैं। चुनाव के नतीजे रविवार देर रात या सोमवार तड़के आने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो