scriptभगोड़े नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण की समय सीमा पर गुरुवार को होगी सुनवाई | London: Hearing on fugitive Nirav Modi's deadline for India extradition on Thursday | Patrika News

भगोड़े नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण की समय सीमा पर गुरुवार को होगी सुनवाई

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2019 12:24:12 pm

Submitted by:

Anil Kumar

नीरव मोदी पर पीएनबी व अन्य बैंकों से हजारों करोड़ रुपए घोटाला करने का आरोप है।
इसी साल 19 मार्च को नीरव मोदी को लंदन से गिरफ्तार किया गया था।
नीरव मोदी की जमानत याचिका को अदालत तीन बार खारिज कर चुका है।

नीरव मोदी

भगोड़े नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण की समय सीमा पर गुरुवार को होगी सुनवाई

नई दिल्ली। भारतीय बैंकों से हजारों करोड़ रुपए लेकर फरार हो चुके भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की मुश्किलें बढ़ने वाली है। दरअसल, लंदन की जेल में बंद पीएनबी घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग केस में आरोपी नीरव मोदी को गुरुवार को लंदन की अदालत में पेश किया जाएगा। गुरुवार को नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पित करने को लेकर सुनवाई होगी। यदि अदालत की ओर से मंजूरी मिल जाती है तो फिर भारत के लिए एक बड़ी कामयाबी होगी और नीरव मोदी की मुश्किलें पहले से ज्यादा बढ़ सकती है। बता दें कि इस महीने की शुरुआत में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने तीसरी बार नीरव मोदी की जमानत याचिका को खारिज कर दिया था। फिलहाल वह लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है।

लंदन कोर्ट में नीरव मोदी की जमानत याचिक पर सुनवाई आज, तीसरी बार की अपील

नीरव मोदी 19 मार्च को गिरफ्तार हुआ था

बता दें कि नीरव मोदी भारत से भरार होकर लंदन में रह रहा था। हालांकि इसी साल 19 मार्च को स्कॉटलैंड यार्ड ने लंदन के मेट्रो बैंक की ब्रांच के बाहर से गिरफ्तार कर लिया गया था। नीरव मोदी उस बैंक में अपना खाता खुलवाने के लिए पहुंचा था। गौरतलब है कि नीरव मोदी अब तक तीन बार जमानत के लिए अर्जी दे चुका है, लेकिन तीनों बार अदालत ने खारिज कर दिया। पिछली बार 8 मई को सुनवाई करते हुए अदालत ने कहा था कि चूंकि नीरव मोदी ने बहुत बड़ा धोखाधड़ी की है, साथ ही जमानत की राशि दोगुनी कर 20 लाख पाउंड करने के बाद भी आत्मसमर्पन नहीं करने को लेकर कोर्ट की चिंता दूर नहीं होती है। इसलिए जमानत नहीं दी जा सकती है। सुनवाई के दौरान भारत सरकार की ओर से पक्ष रख रहे अधिकारियों ने बताया कि यदि नीरव मोदी को जमानत दी जाती है तो वह गवाहों व सबूतों को प्रभावित कर सकता है। नीरव मोदी ने जमानत के लिए दलील देते हुए कहा था कि उसे जमानत मिलने पर वह 24 घंटे अपने लंदन वाले फ्लैट में ही रहेगा। आपको बता दें कि गुरुवार को नीरव मोदी को जस्टिस एमा आर्बुथनॉट की कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां इस बात पर सुनवाई होगी कि नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पण से कब किया जा सकता है और इसमें जो भी कानूनी प्रक्रियाएं है उसे कब तक दूर किया जा सकता। यानी कि गुरुवार को नीरव मोदी के प्रत्यर्ण के लिए व्यापक समय सीमा के निर्धारण की संभावना पर सुनवाई होगी है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो