scriptलंदन के मेयर ने कहा-जलियांवालाबाग घटना के लिए माफी मांगे ब्रिटिश सरकार | london mayor seeks british govt apology on jallianwalabagh massacre | Patrika News

लंदन के मेयर ने कहा-जलियांवालाबाग घटना के लिए माफी मांगे ब्रिटिश सरकार

Published: Dec 06, 2017 01:14:46 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि ब्रिटिश सरकार इस नरसंहार के लिए माफी मांगे

sadiq khan
नई दिल्ली। लंदन के मेयर सादिक खान इस वक्त भारत दौरे पर हैं। बुधवार को सादिक खान अमृतसर में थे, जहां वो गोल्डन टेम्पल गए और लाहौर जाने से पहले वो जलियांवाला भी गए। उन्होंने जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। और साथ ही उन्होंने कहा कि अब वक्त आ गया है कि ब्रिटिश सरकार इस नरसंहार के लिए माफी मांगे।
विजिटर्स बुक में लिखा ‘ब्रिटिश सरकार माफी मांगें’
सादिक खान ने ये बात स्वर्ण मंदिर की विजिटर्स बुक में लिखी है। उन्होंने लिखा कि ब्रिटिश सरकार को 1919 में जलियांवाला में हुई दुःखद घटना के लिए माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि उनके लिए जलियांवाला आना एक अद्भुत अनुभव रहा है। उन्होंने लिखा ‘जलियांवाला बाग आने का अनुभव अद्भभूत है और यहां जो त्रासदी हुई थी उसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता।’ सादिक वहां के ‘शहीदों का कुआं’ देखने भी गए।
jallianwalabagh
भारत-पाकिस्तान के आधिकारिक दौरे पर हैं सादिक
आपको बता दें कि लंदन मेयर इस वक्त भारत और पाकिस्तान के शहरों के आधिकारिक दौरे पर हैं। जिसके चलते उन्हें तीन भारत के और तीन पाकिस्तान के शहरों की यात्रा करनी है। यह दौरा ब्रिटिश पूंजी और शक्तियों को बढ़ावा देने के मकसद से किया जा रहा है।
इससे पहले दिल्ली में भी कई जगह गए
इससे पहले सादिक गोल्डन टेम्पल दर्शन के लिए गए थे। जहां उन्होंने वहां के सुप्रशिद्ध लंगर का भी आनंद लिया। उन्होंने कहा की ऐसी पवित्र स्थान पर आके उन्हें बहुत ख़ुशी महसूस हुई। सादिक को शिरोमणि गुरुद्वारा समिति के अधिकारियों द्वारा सम्म्मानित भी किया गया था। इससे पहले सादिक दिल्ली में थे जहां वो अक्षरधाम टेम्पल गए और महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल के छात्रों से मिले थे।
1919 में हुई थी यह त्रासदी
गौरतलब है कि जलियांवाला बाग हत्याकांड 13 अप्रैल 1919 में हुआ था। उस वक्त ब्रिटिश सेना के तरफ से भारतियों पर गोलीबारी की गयी थी। जिसमें अंग्रेजी रिपोर्ट के मुताबिक 379 मौतें और 1,200 लोग घायल हुए थे। और एक अन्य स्रोत के मुताबिक वहां के एक में कुएं करीब 1000 लोगो ने कूद कर जान दी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो