लंदन: बतौर राष्ट्रपति पहले दौरे पर लंदन पहुंचे ट्रंप का लोगों ने 'डायपर बेबी ट्रंप' गुब्बारा उड़ाकर जताया विरोध

लंदन: बतौर राष्ट्रपति पहले दौरे पर लंदन पहुंचे ट्रंप का लोगों ने 'डायपर बेबी ट्रंप' गुब्बारा उड़ाकर जताया विरोध

Anil Kumar | Publish: Jul, 13 2018 06:45:48 PM (IST) यूरोप

लंदन की सड़कों पर लोगों ने ट्रंप का विरोध करते हुए डायपर पहने हुए एक बेबी ट्रंप का गुब्बारा उडाया।

लंदन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बतौर राष्ट्रपति अपने पहले आधारिकारिक दौरे पर ब्रिटेन पहुंचे हैं लेकिन उनके आने से पहले ही यहां पर विरोध प्रदर्शन की तैयारियां की जा रही थी। इसी के मद्देनजर शुक्रवार कों लंदन की सड़कों पर लोगों ने ट्रंप का विरोध करते हुए डायपर पहने हुए एक बेबी ट्रंप का गुब्बारा उडाया। बता दें कि कुछ दिन पहले ट्रंप के विरोध में बेबी ट्रंप गुब्बारे को उडाने की अनुमति प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों को दी थी और कहा था कि हर शांतिपूर्ण तरीक से अपना विरोध जताना हर किसी का अधिकार है।

'डायपर बेबी ट्रंप' गुब्बारा

आपको बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने ट्रंप का विरोध करने के लिए यह एक मजेदार तरीका निकाला है। लोगों ने हीलियम गैस से भरे बेबी ट्रंप वाला गुब्बारा उड़ाकर अपना विरोध दर्ज कराया है। इस बेबी ट्रंप के हाथ में एक मोबाइल भी है। लोगों ने मजाक उठाते हुए कहा है कि ट्रंप हमेशा ट्वीट करते रहते हैं तो यहां पर उनका फोन कैसे मिस हो सकता है। प्रदर्शन कर रहे लोग जो कि इस गुब्बारे को मेंटेन करने के लिए वहां पर पूरा क्रू हैं, जिनकी टी-शर्ट पर लिखा हुआ है 'ट्रंप बेबी सिटर’।

'डायपर बेबी ट्रंप' गुब्बारा

आपको बता दें कि ट्रंप के ब्रिटेन दौरे से पहले ही उनका विरोध शुरू हो गया था। प्रदर्शनकारी लोगों ने ब्रिटेन के लोगों से अपील की थी कि ट्रंप का विरोध करने के लिए अमरीकी बैंड ग्रीन डे के मशहूर गाने 'अमरीकन इडियट' को यूके चार्ट्स पर नंबर वन पर पहुंचा दें। बता दें कि ट्रंप ने अपने दौरे से पहले कहा था कुछ लोगों को उनका इंग्लैंड आना अच्छा नहीं लग रहा है। ट्रंप ने एक साक्षात्कार में इंग्लैंड की पीएम टेरीजा मे की निंदा करते हुए कहा कि इमिग्रेशन के कारण यूरोप अपनी संस्कृति खो रहा है। ट्रंप ने आरोप लगाया कि ब्रेग्जिट पर पीएम टेरीजा मे का स्टैंड यूएस-ब्रिटेन डील को खत्म कर सकता है।

ट्रंप पर मुकदमा करने वाली पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल अश्लील हरकत करने के आरोप में गिरफ्तार

आयोजकों ने गुब्बारा उड़ाने के लिए 18 हजार पाउंड एकत्र किए थे

बता दें कि इससे पहले आयोजकों ने 6 मीटर व्यास वाले बेबी ट्रंप गुब्बारे उडाने के लिए लगभग 18,000 पाउंड एकत्र कर लिए थे। आयोजकों का कहना था कि गुब्बारे में ट्रंप की तस्वीर उनके व्यक्तित्व को दर्शाती है- 'भंगुर अहंकार और छोटे हाथों वाला गुस्सैल बच्चा'। बता दें कि शहर में गुब्बारा उडाने की अनुमति देने वाले सादिक खान ने अपने एक बयान में कहा था कि वे शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के अधिकारों का समर्थन करते हैं। उनका मानना है कि शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन विभिन्न रूपों में किया जा सकता है। बता दें कि खान की नगरीय टीम ने आयोजकों से मुलाकात कर उन्हें 'पार्लियामेंट स्क्वेयर गार्डन' में गुब्बारा उड़ाने की अनुमति दी गई थी। योजना के अनुसार, गुब्बारा 13 जुलाई को सुबह दो घंटों के लिए उड़ाया जाना था।

Ad Block is Banned