मैक्रॉन ने नोट्रे डेम के पुनर्निर्माण का किया वादा, कहा-पांच साल में पहले की तरह भव्य होगी इमारत

मैक्रॉन ने नोट्रे डेम के पुनर्निर्माण का किया वादा, कहा-पांच साल में पहले की तरह भव्य होगी इमारत

Mohit Saxena | Publish: Apr, 17 2019 08:51:18 AM (IST) यूरोप

  • कहा, मरम्मत करना हमारी जिम्मेदारी है
  • 850 साल पुरानी इमारत में लग गई थी आग
  • इमारत का एक हिस्सा आग में जलकर तबाह

पेरिस। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने मंगलवार को फ्रांस आग में तबाह नोट्रे डेम के पुनर्निर्माण का वाद किया है। उन्होंने कहा गिरजाघर फ्रांस के लोगों के लिए राष्ट्रीय प्रतीक के सामान है। इसकी मरम्मत करना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि वह नोट्रे डेम को पहले से अधिक खूबसूरत बनाएंगे। यह काम पांच साल में पूरा होगा। मैक्रॉन ने कहा कि यह हमारे लिए एक आपदा थी, मगर हम इसे अवसर के रूप बदल देंगे। इस इमारात को दोबारा से उतना ही भव्य और सुंदर बनाने की कोशिश की जाएगी। गौरतलब है कि मैक्रॉन ने एक प्राइम टाइम टेलिविज़न पर लोगों से कहा कि यह राजनीति का समय नहीं है। इस काम के लिए सभी को आगे आना चाहिए। उन्होंने सोमवार की देर रात आग की साइट का दौरा किया और फिर वादा किया कि वे गिरजाघर का दोबारा निर्माण कराएंगे।

ये भी पढ़ें: फ्रांस: 850 साल पुराना गिरजाघर नोट्रे डेम आग से तबाह, मैक्रॉन ने दुख प्रकट किया

आग बुझाने के लिए करीब 400 दमकल कर्मी लगे

आपको बता दें कि 850 वर्ष पुराने गिरजाघर में सोमवार की रात को आग लग गई थी। इससे पहले कोई कदम उठाया जाता, आग ने विकराल रूप ले लिया। आग ने ऊपरी मंजिल को तबाह कर दिया। देखते ही देखते इमारत का एक हिस्सा ढह गया। इस आग बुझाने के लिए करीब 400 दमकल कर्मी लगे हुए थे। मगर यह आग मंगलवार सुबह तक बुझाई जा सकी। इस आग में कई बहुमूल्य इतिहास भी जलकर राख हो गया है। इसके पुनर्निर्माण के लिए फ्रांस के अरबपति फ्रैंकोइस-हेनरी पिनॉल्ट ने दस करोड़ यूरो देने का वादा किया है। केरिंग ग्रुप के सीईओ पिनॉल्ट ने सोमवार को ऐलान किया कि इसके पुनर्निर्माण के प्रयास किए जाएंगे। गौरतलब है कि पिनॉल्ट गुच्ची और यवेस सेंट लॉरेंट फैशन हाउस के मालिक भी हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned