scriptMacron Said, India does not need to listen to anyone on corona vaccine | कोरोना वैक्सीन पर मोदी को मिला फ्रांस का साथ, कहा, भारत को किसी का भाषण सुनने की जरुरत नहीं | Patrika News

कोरोना वैक्सीन पर मोदी को मिला फ्रांस का साथ, कहा, भारत को किसी का भाषण सुनने की जरुरत नहीं

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि वैक्सीन सप्लाई को लेकर भारत को किसी का भाषण सुनने की जरुरत नहीं। यूरोपीय यूनियन के देशों के वर्चुअल शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी भी शामिल हुए थे।

नई दिल्ली

Updated: May 09, 2021 11:40:36 am

नई दिल्ली। भारत में कोविड 19 की दूसरी लहर कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोविड वैक्सीन की कमी को लेकर आलोचनाओं का शिकार होना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें फ्रांस का साथ मिला है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि वैक्सीन सप्लाई को लेकर भारत को किसी का भाषण सुनने की जरुरत नहीं। यूरोपीय यूनियन के देशों के वर्चुअल शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी भी शामिल हुए थे। जहां फ्रांस के रााष्ट्रपति मैक्रों ने कहा, भारत ने बहुत सारे देशों को वैक्सीन की मदद कर अपनी मानवता का परिचय दिया है।

Macron Said, India does not need to listen to anyone on corona vaccine
Macron Said, India does not need to listen to anyone on corona vaccine

यह भी पढ़ेंः- अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्कूल के पास विस्फोट, 40 की मौत, 55 घायल

8 साल के बाद दोबारा बातचीत शुरू करने फैसला
इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईयू के 27 देशों से ट्रिप्स छूट पर अपना साथ देने की अपील की। इससे हर किसी को सस्ती कोरोना वैक्सीन और कम खर्च में इलाज हो सकेगा। इस बैठक में भारत-ईयू ने एक संतुलित, महत्वाकांक्षी व व्यापक मुक्त व्यापार समझौते पर 8 साल बाद दोबारा बात शुरू करने का फैसला किया। साथ ही आपस में व्यापक संपर्क साझेदारी की शुरुआत की गई। इसके अलावा स्वतंत्र निवेश संरक्षण समझौते को लेकर भी बातचीत का आगाज किया गया।

यह भी पढ़ेंः- Chinese Rocket Landing: श्रीलंका और मालदीव के पास हिंद महासागर में गिरा रॉकेट का मलबा

सहयोग बढ़ाने पर वार्ता
विदेशी मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी ने ईयू के सभी 27 देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ वर्चुअल वार्ता काफी सफल हई। इस बैठक में दोनों पक्षों के बीच की बातचीत व्यापार, निवेश और संपर्क के क्षेत्रों में सभी तरह के सहयोग को और ज्यादा बढ़ाने पर केंद्रित रही। इस मौके पर सभी देशों ने कोरोना वायरस महामारी और स्वास्थ्य सहयोग को लेकर भी अपनी बात रखी। भारत को कोरोना से जंग में ईयू का साथ मिला। बैठक की अध्यक्षता पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने की।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus in India : कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में करीब 4100 लोगों की हुई मौत

ईयू परिषद के अध्यक्ष ने किया ट्वीट
ईयू परिषद के अध्यक्ष चाल्र्स मिशेल ने बैठक के बाद ट्वीट करते हुए कहा कि हमने ईयू नेताओं की पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में भारत-ईयू रणनीतिक साझेदारी का नया चैप्टर खोला है। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी को इस बैठक के लिए पुर्तगाल जाना था, लेकिन कोरोना वायरस संकट को ध्यान में रखते हुए यात्रा को टाल दिया गया। इसके बाद दोनों पक्षों ने वर्चुअल बातचीत पर सहमति जताई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

14 अगस्त को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' मनाने पर कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- नफरत फैलाने के लिए त्रासदी का दुरुपयोगइसलिए नाम के पीछे झुनझुनवाला लगाते थे Rakesh Jhunjhunwala, अकूत दौलत के बावजूद अधूरी रह गई एक ख्वाहिशRakesh Jhunjhunwala Net Worth: परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़पिता ने नहीं दिए पैसे, फिर भी मात्र 5000 के निवेश से कैसे शेयर बाजार के किंग बने राकेश झुनझुनवालासिर पर टोपी, हाथों में तिरंगा; आजादी का जश्न मनाते दर्जनों मुस्लिम बच्चों का ये वीडियो कहां का है और क्यों वायरल हो रहा है?Rakesh Jhunjhunwala Faith in Sati Dadi Temple: झुंझुनूं की राणी सती दादी मंदिर में थी राकेश झुनझुनवाला की गहरी आस्था'आजादी के अमृत महोत्सव' के तहत भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती 30 गांवों के विकास के लिए शुरू हुई अनूठी पहलRajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.