scriptरूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच यूक्रेन की संसद ने दी मार्शल लॉ को मंजूरी | Martial law imposed in Ukraine after tension escalates with Russia | Patrika News

रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच यूक्रेन की संसद ने दी मार्शल लॉ को मंजूरी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2018 08:25:40 am

रविवार को रूस ने यूक्रेन के तीन जहाज अपने कब्जे में लिये थे, इस घटना के बाद दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव बढ़ गया

Ukraine parliament

रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच यूक्रेन की संसद ने दी मार्शल लॉ को मंजूरी

कीव। रूसी सेना द्वारा केर्च स्ट्रेट के पास तीन यूक्रेनी नौसेना के जहाजों को जब्त करने के बाद सोमवार को यूक्रेनी संसद ने रूस के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में मार्शल लॉ लागू करने के पक्ष में मतदान किया। 28 नवंबर से लागू होने वाला यह कानून यूक्रेनी सरकार को 30 दिनों तक इन इलाकों के प्रशासन के लिए असाधारण शक्तियां देगा। यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेन्को ने ट्विटर पर लिखा कि मार्शल लॉ केवल रूस के किनारे के क्षेत्रों में या उन क्षेत्रों के समीप लगाया जाएगा जहां रूसी सैनिक तैनात हैं। इसमें एज़ोव और ब्लैक सी के किनारे वाले क्षेत्र और मोल्दोवा के ट्रांसनिस्ट्रिया क्षेत्र शामिल हैं।

यूक्रेन में मार्शल लॉ

यूक्रेन की संसद ने विवादित क्रिमियन प्रायद्वीप में सप्ताहांत रूसी नौसेना के टकराव के बाद “मॉस्को की बढ़ती आक्रामकता” से लड़ने के लिए देश में मार्शल लॉ लगाने के लिए सोमवार को मतदान किया। बता दें की रविवार को रूस ने यूक्रेन के तीन जहाज अपने कब्जे में लिये थे। इस घटना के बाद दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव बढ़ गया। पश्चिमी नेताओं और राजनयिकों ने दोनों पक्षों से संघर्ष को आगे न बढ़ाने के लिए आग्रह किया। उधर अमरीका ने काले सागर में रविवार की घटना को गैरकानूनी बताते हुए रूस को दोषी ठहराया। रूस और यूक्रेन ने इस विवाद के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराया। बता दें कि 2014 में मॉस्को ने क्रीमिया को कब्जा कर लिया था। यूक्रेनी राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेन्को ने कीव में सांसदों से मार्शल लॉ स्थापित करने का आह्वान किया था। पांच घंटे की बहस के बाद संसद ने अपने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। देश के सीमवर्ती इलाकों में 30 दिनों तक मार्शल लॉ लागू रहेगा। यूक्रेनी संसद में मार्शल लॉ 276 सदस्यों के बहुमत के साथ पारित किया गया। यह पहली बार है जब यूक्रेन ने 2014 में रूस के साथ संघर्ष के बाद से मार्शल लॉ लागू किया था।

दोनों देशों में बढ़ा तनाव

घटना के बाद रूस और यूक्रेन के बीच तनाव गहरा गया है। यूक्रेन ने इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।सोमवार को यूक्रेनी नेता और राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेन्को ने उच्च रैंकिंग सैन्य सहयोगियों से मुलाकात की। पोरोशेन्को ने कहा कि वह प्रस्तावित करेंगे कि संसद मार्शल लॉ लाए। यूक्रेनी नौसेना के अनुसार रूस की इस कार्रवाई में उसके छह नाविक घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि एक रूसी जहाज ने केर्च स्ट्रेट के पास यूक्रेन के जहाजों पर गोलीबारी की। बता दें कि यह केर्च जलसंधि जोकाले सागर और अज़ोव सागर को अलग करती है। यूक्रेन के नौसेना ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, “छोटे बख्तरबंद जहाजों, बेरीन्स्क और निकोपोल दुश्मन की फायरिंग से क्षतिग्रस्त हो गए हैं और आगे नहीं बढ़ सकते हैं।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो