बार्सिलोना हमला : पुलिस ने मास्टरमाइंड समेत 8 आतंकियों को मार गिराया

स्पेन पुलिस ने सोमवार को आठ संदिग्ध आतंकवादियों को मार गिराया, जिसमें हमले का मास्टरमाइंड वैन का चालक भी शामिल है।

By:

Updated: 22 Aug 2017, 11:03 AM IST

मैड्रिड। स्पेन पुलिस ने सोमवार को आठ संदिग्ध आतंकवादियों को मार गिराया, जिसमें वैन का चालक भी शामिल है। इसके साथ ही कैटालन क्षेत्र में हुए दोहरे हमले में शामिल आतंकवादियों में से चार को हिरासत में लिया गया है। कैटालन पुलिस ने पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होंने यूनिस अबोयाकूब को मार गिराया है, जो गुरुवार को बार्सिलोना में हुए हमले का मास्टरमाइंड है। मोसस डी एस्कवाड्रा पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि हम पुष्टि करते हैं कि जिस शख्स को मार गिराया गया है वह यूनिस अबोयाकूब है। वह बार्सिलोना हमले का मास्टरमाइंड है।


 

आतंकी के पास मिली नकली विस्फोटक पेटी

यूनिस (22) को बार्सिलोना से 50 किलोमीटर दूर सुबिरैट्स में मार गिराया गाय। उसने नकली विस्फोटक पेटी लगा रखी थी। मोसस के बम निरोधक दस्ते (टेडएक्स) ने रोबोट को विस्फोटक पेटी के पास भेजा, तब जाकर पता चला कि यह पेटी नकली है। गौरतलब है कि पुलिस ने सुबिरैट्स में संदिग्ध शख्स के होने की खबर मिलने के बाद स्थानीय समयानुसार चार बजे अभियान शुरू किया।

Barcelona Attack

महिला ने की आतंकी की पहचान

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, एक महिला ने सुबिरैट्स में यूनिस को पहचान लिया और पुलिस को इसकी जानकारी दी। इससे पहले कैटालन के गृह मंत्री जोआक्विन फॉर्न ने कैटालन के स्थानीय रेडियो को पुष्टि करते हुए कहा कि बार्सिलोना के लास रैम्ब्लास में भीड़ को वैन से कुचलना वाला शख्स यूनिस अबोयाकूब था।

Barcelona Attack

13 लोगों की हुई थी मौत
बीते गुरुवार को बार्सिलोना में एक वैन चालक ने भीड़भाड़ वाली सडक़ पर लोगों को रौंद दिया था। रामब्‍लास इलाके में हुई इस घटना में स्थानीय अधिकारियों ने 13 लोगों के मरने की पुष्टि की थी। पुलिस ने इसे आतंकी हमला मानते हुए तेजी से जांच शुरू कर दी थी। शुरुआती जांच के दौरान पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया था। इस हमले की जिम्मेदारी कुख्यात आतंकी संगठन आईएस ने ली थी। 2004 के बाद यह स्पेन में सबसे बड़ा आतंकी हमला था।

Barcelona Attack
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned