scriptरक्षामंत्री ने रफाल पर फिर दी सफाई, दस्सू ने ही किया था अंबानी से करार का फैसला | Nirmala sitharaman reiterates ambani company was dasault choice | Patrika News
यूरोप

रक्षामंत्री ने रफाल पर फिर दी सफाई, दस्सू ने ही किया था अंबानी से करार का फैसला

निर्मला सीतारमण ने फिर दोहराया,यह डील दो सरकारों के बीच थी, विपक्ष ने कहा कि फैसले को सही साबित करने की प्रक्रिया के तहत फ्रांस गईं हैं रक्षामंत्री

नई दिल्लीOct 12, 2018 / 08:28 am

Mohit Saxena

Nirmala Sitharaman

फ्रांस में रक्षामंत्री ने रॉफल पर दी सफाई, दसॉ ने ही किया था अंबानी से करार का फैसला

नई दिल्ली। फ्रांसीसी पत्रिका के खुलासे के बाद से रफाल डील को लेकर सियासी घमासान मचा हुआ है। विपक्ष लगातार सरकार पर आरोप लगा रहा है कि इस सौदे में घोटाला हुआ है। इस बीच तीन दिवसीय फ्रांस दौरे पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने फिर दोहराया है कि यह डील दो सरकारों के बीच थी और ऑफसेट पार्टनर के तौर पर दस्सू ने ही अनिल अंबानी की कंपनी को चुना था। गौरतलब है कि बुधवार को फ्रांसीसी पत्रिका मीडियापार्ट ने कुछ सबूतों के साथ खुलासा किया था कि भारत से रफाल डील में शर्त के तौर पर ऑफसेट डील के तहत राफेल बनाने वाली फ्रांस की कंपनी दस्सू अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस से करार करने को बाध्य थी।
पाकिस्तान: मुशर्रफ से बोले चीफ जस्टिस, लौट आइए, यहां भी हैं अच्छे डॉक्टर

रिलायंस को अपनी मर्जी से पार्टनर बनाया

इस दौरान मीडियापार्ट के आरोपों पर दसॉ ने विस्तृत जवाब दिया। दसॉ ने अपने जवाब में कहा कि फ्रांस और भारत के बीच सितंबर 2016 में सरकार के स्तर पर समझौता हुआ था। उसने भारतीय नियमों (डिफेंस प्रॉक्यूरमेंट प्रोसीजर) और ऐसे सौदों की परंपरा के अनुसार किसी भारतीय कंपनी को ऑफसेट पार्टनर चुनने का वादा किया था। इसके लिए कंपनी ने ज्वाइंट-वेंचर बनाने का फैसला किया। दसॉ कंपनी ने कहा है कि उसने रिलायंस ग्रुप को अपनी मर्जी से ऑफसेट पार्टनर चुना था।
पीएम मोदी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण इस समय तीन दिवसीय यात्रा पर फ्रांस में हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मीडियापार्ट के खुलासे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और यह भी कहा कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण प्रधानमंत्री के फैसले को सही साबित करने की प्रक्रिया के तहत फ्रांस गईं हैं। उल्लेखनीय है कि मीडियापार्ट की ओर से जारी किए गए दस्तावेजों की मुताबिक फ्रेंच कंपनी दसॉ के सामने अनिल अंबानी के कंपनी रिलायंस के साथ रफाल डील करने की शर्त रखी गई थी और इसके अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं दिया गया था।

Home / world / Europe News / रक्षामंत्री ने रफाल पर फिर दी सफाई, दस्सू ने ही किया था अंबानी से करार का फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो