scriptब्रेक्सिट पर विपक्ष को सरकार से बातचीत की उम्मीद, ब्रिटेन ने यूरोपीय संसदीय चुनाव के लिए जरूरी कानूनी कदम उठाया | Opposition party hopes to interact with the government on Brexit, UK takes legal steps needed for European Parliament elections | Patrika News

ब्रेक्सिट पर विपक्ष को सरकार से बातचीत की उम्मीद, ब्रिटेन ने यूरोपीय संसदीय चुनाव के लिए जरूरी कानूनी कदम उठाया

locationनई दिल्लीPublished: Apr 09, 2019 02:47:18 am

Submitted by:

Anil Kumar

मई में यूरोपीय संघ के चुनाव होने वाले हैं।
ईयू में होने वाले चुनाव को लेकर ब्रिटेन ने कानूनी कदम उठाया है।
12 अप्रैल को ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग होगा।

 

ब्रिटेन

ब्रेक्सिट पर विपक्ष को सरकार से बातचीत की उम्मीद, ब्रिटेन ने यूरोपीय संसदीय चुनाव के लिए जरूरी कानूनी कदम उठाया

लंदन। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने की औपचारिक एलान शुक्रवार को होगा उससे पहले सोमवार को ब्रिटिश सरकार ने कहा कि मई में यूरोपीय संसद चुनाव में भाग लेने को लेकर कुछ जरूरी कानूनी कदम उठाए हैं, लेकिन इसका मतलब अब यह नहीं है कि अपरिहार्य रूप से ब्रिटेन चुनाव में भाग लेगा। शुक्रवार को ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा, लेकिन प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने यूरोपीय संघ से अलग होने को लेकर कुछ और समय की मांग की है, जिससे कि विपक्षी दल लेबर पार्टी के नेता से मिलकर ब्रेक्सिट सौदे को संसद में पास कराने के लिए समझौता कर सकें। ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि हम एक जिम्मेदार सरकार हैं और हमारी जिम्मेदारी बनती है कि यदि हमें चुनाव में भाग लेना चाहिए तो उसके लिए कुछ आवश्यक कानूनी कदम लेने हैं। उन्होंने आगे कहा कि इससे चुनाव अपिरहार्य नहीं बनता है। चुनाव की तारीख से पहले यूरोपीय संघ को छोड़ने से चुनाव में हमारी भागीदारी स्वतः खत्म हो जाता है।

https://twitter.com/Reuters/status/1115333082901512192?ref_src=twsrc%5Etfw

 

लेबर पार्टी को थेरेसा मे से बातचीत की उम्मीद

बता दें कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की समय-सीमा निकट आने के साथ विपक्षी दल लेबर पार्टी को इस मसले को लेकर आगे प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ बाचतीत की उम्मीद है। पिछले सप्ताह थेरेसा मे ने कहा था कि इस मुद्दे पर सभी पार्टियों के समझौते से ही सांसदों का बहुमत हासिल किया जा सकता है, क्योंकि उत्तरी आयरलैंड की डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) और कुछ कंजरवेटिव्स सांसदो ने यूरोपीय संघ के साथ समझौते को खारिज कर दिया है। लेबर पार्टी की वार्ताकार टीम की सदस्य सांसद रेबेका लांग बेली ने रविवार को मौजूदा रुख को सकारात्मक और आशावादी बताते हुए इस सप्ताह के आरंभ में आगे बातचीत की उम्मीद जाहिर की। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रस्ताव में कस्टम यूनियन (एक ही प्रकार के आयात शुल्क) को परिभाषित नहीं किया गया है जोकि लेबर पार्टी की मुख्य मांग है। इससे यूरोपीय संघ के साथ वस्तुओं का शुल्क मुक्त व्यापार हो पाएगा, लेकिन ब्रिटेन अपनी तरफ से कोई व्यापारिक समझौता नहीं कर सकेगा।

ब्रिटेन का EU से निकलना लगभग तय, समझौते पर पीएम थेरेसा मे के प्रस्ताव को सांसदों ने किया खारिज

12 अप्रैल को ईयू से अलग होगा ब्रिटेन

बेली ने कहा कि कोई समझौता न होने पर शुक्रवार को लेबर पार्टी कानूनी रास्ता अख्तियार करते हुए धारा 50 वापस लेकर ब्रेक्सिट रद्द कर सकती है। बेली ने कहा, ‘हमने अपनी पार्टी के सदस्यों और घटक दलों से वादा किया है कि हम बगैर किसी समझौते के यूरोपीय संघ से अलग होने की हर स्थिति से बचेंगे।’ उधर प्रधानमंत्री थेरेसा मे बुधवार को यूरोपीय संघ के नेताओं के साथ एक आपात बैठक करने वाली हैं जहां यूरोपीय संघ के नेता उनके प्रस्ताव पर विचार करेंगे। शुक्रवार को रात 11 बजे ब्रिटेन का बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से अलग होना निर्धारित है। हालांकि सोमवार को लेबर पार्टी के वरिष्ठ सांसद यवेत्ते कूपर एक विधेयक लाने वाले हैं जिसका मकसद यूरोपीय संघ से बिना किसी समझौते के अलग होने के बजाय प्रधानमंत्री थेरेसा मे पर ब्रेक्सिट को आगे बढ़ाने के लिए दबाव बनाना है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर .

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो