scriptकैंसर का झूठा संदेश फैलाकर 2 लाख 50 हजार पाउंड से अधिक रकम ऐंठी | Over 2 lakh 50 thousand pounds, spreading false message of cancer | Patrika News

कैंसर का झूठा संदेश फैलाकर 2 लाख 50 हजार पाउंड से अधिक रकम ऐंठी

Published: Dec 16, 2018 02:53:53 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

वर्ष 2013 में जस्मीन मिस्त्री ने अपने पूर्व पति विजय कटेचिया से कहा कि उसे कैंसर है

cancer

कैंसर का झूठा संदेश फैलाकर 2 लाख 50 हजार पौंड से अधिक रकम ऐंठी

लंदन। भारतीय मूल की एक महिला को ब्रिटेन की एक कोर्ट ने शुक्रवार को चार साल की कैद की सजा सुनाई है। उस पर आरोप है कि उसने मस्तिष्क कैंसर की झूठी अफवाह फैलाकर अपने परिवार और दोस्तों से 2 लाख 50 हजार पाउंड से अधिक रकम ऐंठी। वर्ष 2013 में जस्मीन मिस्त्री ने अपने पूर्व पति विजय कटेचिया से कहा कि उसे कैंसर है। उसने अपने दावे के समर्थन में एक वॉट्सऐप मैसेज भेजा जिसे देख कटेचिया को लगा कि यह उसकी डॉक्टर की रिपोर्ट है। बाद में जांच से खुलास हुआ कि मिस्त्री ने दूसरा सिमकार्ड का इस्तेमाल कर यह संदेश भेजा था।
लोगों को फर्जी संदेश भेजा

दिसंबर, 2014 के आखिर में उसने अपने पूर्व पति कटेचिया से कहा कि वह महज छह महीने की मेहमान है। साथ ही उसने एक अन्य फर्जी संदेश भेजा जिसमें लिखा था कि इसका इलाज अमेरिका में ही हो सकता है और इलाज पर करीब 500,000 पाउंड का खर्च आएगा। कटेचिया, उनके परिवार और अन्य लोगों ने 2015-17 के बीच यह सोचकर चंदा दिया और पैसा एकत्र किया कि उसे जान बचाने के लिए इलाज की जरूरत है।
गूगल से डाउनलोड ब्रेन की तस्वीर

मिस्त्री के पूर्व पति को इस बात की सच्चाई तब पता लगी,जब उनके एक मित्र ने उसका कथित ब्रेन स्कैन की तस्वीर देखी। मिस्त्री ने यह कह रखा था कि डॉक्टर से मुलाकात के दौरान उसने यह स्कैन कराया था। कटेचिया ने स्कैन को अपने एक डॉक्टर मित्र को दिखाया जिसने उनसे कहा कि यह गूगल से डाउनलोड की गई है। इसके बाद पूरी साजिश का सच सामने आया। कटेचिया ने उन सिमकार्डों की असलियत ढूंढ निकाली जिनसे मिस्त्री ने अन्य व्यक्ति के रूप में संदेश भेजे थे। जब इन बातों को मिस्त्री के सामने रखा गया तब उसने माना कि उसने झूठ बोला।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो