scriptPM मोदी की चाय पे चर्चा, दुनिया को मेक इन इंडिया का न्योता | PM Modi invites world for make in India on Chai pe Charcha in Germany | Patrika News

PM मोदी की चाय पे चर्चा, दुनिया को मेक इन इंडिया का न्योता

Published: Apr 13, 2015 02:46:00 pm

पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ “हनोवर मैसे” में भारतीय मंडप का उद्घाटन किया

हनोवर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत अपने युवाओं के कौशल विकास में जर्मनी को पसंदीदा साझेदार मानता है। उन्होंने कहा कि हनोवर मेसे में भारत की भागीदारी का लक्ष्य दोनों देशों के बीच मौजूद अपार संभावनाओं का लाभ उठाना है। मोदी ने सोमवार को जर्मनी के समाचार पत्र “फ्रैंकफर्टर एल्जेमीन जीटंग” (फ्रैंकफर्ट जनरल न्यूजपेपर) के संपादकीय पृष्ठ पर एक लेख में कहा, “जर्मनी की मेरी यात्रा और हनोवर मेसे में साझेदार देश के रूप में भारत की भागीदारी का उद्देश्य दोनोंं देशों के बीच मौजूद अपार संभावनाओं को साकार करना है।”

प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर है। उन्होंने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और जर्मन उद्योग जगत की दिग्गज हस्तियों के साथ चर्चा में कहा, “मैं अपनी भविष्य की योजनाओं में अपने आशावाद और विश्वास की भावना को साझा करने का इरादा रखता हूं। मैं यह जानने की भी कोशिश करूंगा कि हम भारत में निवेश और विनिर्माण के संदर्भ में जर्मनी के उद्यमियों की चिंताओं के समाधान के लिए क्या कर सकते हैं।”

मोदी ने कहा, “हम नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में जर्मनी के अभूतपूर्व अनुभवों से भी सीखना चाहते हैं। हम छतों पर लगने वाली सौर परियोजनाओं और ऑफ-ग्रिड सौर और पवन बिजली के क्षेत्र में आपकी सफलता का अनुकरण करना चाहते हैं। इसके साथ ही हम ग्रिड एकीकरण और प्रबंधन में आपकी विशेषज्ञता से भी लाभ उठाना चाहते हैं। भारत की स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में जल, कचरा और शहरी विकास के उद्देश्यों को हासिल करने के लिए भारत जर्मन प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।”

मेक इन इंडिया का दिया न्योता
पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ दुनिया के सबसे बड़े औद्योगिक मेले “हनोवर मैसे” में भारतीय मंडप का उद्घाटन किया। इस मौके पर मोदी ने जर्मनी और अन्य देशों की कंपनियों को भारत में निवेश का न्योता देते हुए कहा कि भारत में विनिर्माण का केंद्र बनने की क्षमता है और उन्हें इसका फायदा उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत एक बहुत बड़ा बाजार है और इसका इस्तेमाल निर्यात केंद्र के रूप में किया जा सकता है। भारत इस बार इस मेले में साझेदार देश है और इसमें 300 से ज्यादा भारतीय कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

मर्केल के साथ चाय पर चर्चा
मोदी ने अपने अंदाज में मर्केल के साथ भारतीय मंडप में “चाय पर चर्चा” की और फिर मंडप का दौरा किया। दोनों सबसे पहले प्रधानमंत्री के गृह राज्य गुजरात के स्टॉल में गए। इस दौरान मोदी ने जर्मन चांसलर को कच्छ की एक पेंटिंग भेंट की। इसके बाद दोनों नेताओं ने मध्य प्रदेश, पंजाब और अन्य राज्यों तथा भारतीय कंपनियों के मंडपों को देखा। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत पूर्व और पश्चिम के बीच की कड़ी बन सकता है। भारत की विशाल जनसंख्या, लोकतंत्र और मांग दुनिया को इसके करीब ला रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो