script

रूस में नमो-नमो: राष्ट्रपति पुतिन से मिले पीएम मोदी, इन वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर होगी चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2018 04:41:58 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच ये चौथी मुलाकात है।

Modi In Russia

Modi In Russia

मास्को। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने एक दिन के दौरे पर रूस पहुंचे हैं। यहां के सोची शहर में उनकी मुलाकात राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से हुई। राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी का स्वागत बड़ी ही गर्मजोशी से किया। दोनों नेता एक-दूसरे से गले मिले और उसके बाद दोनों के बीच काफी देर तक बातचीत हुई। आपको बता दें कि पीएम मोदी राष्ट्रपति पुतिन के न्योते पर एक दिन के लिए रूस पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का ये चौथा रूस दौरा है।
पुतिन ने पीएम मोदी का किया गर्मजोशी से स्वागत
व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने उन्हें इस अनौपचारिक मुलाकात के लिए धन्यवाद दिया। मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और रूस काफी लंबे समय से दोस्त रहे हैं, मैं इस अनौपचारिक न्योते के लिए राष्ट्रपति पुतिन का धन्यवाद करता हूं। पीएम मोदी के इस दौरे पर भारत और रूस के बीच उच्चस्तर पर नियमित मंत्रणा की परंपरा के अनुरूप एक शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। इसी सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी को रूस आने का न्योता दिया गया है।
इन मुद्दों पर हो सकती है दोनो देशों के बीच बात
दोनो राष्ट्राध्यक्षों के बीच ये मुलाकात कई मायनों में खास बताई जा रही है। पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच होने वाली बातचीत में वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दे शामिल होंगे। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और ब्रिक्स को लेकर दोनों नेताओं के बीच वार्ता की संभावना है। इसके अलावा वैश्विक आतंकवाद, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, सीरिया, आईएसआईएस की स्थिति पर भी मोदी और पुतिन चर्चा कर सकते हैं।
रूस रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने किए थे ये ट्वीट
आपको ये भी बता दें कि अभी 2 हफ्ते पहले ही व्लादिमीर पुतिन ने रूस के राष्ट्रपति का पद चौथी बार संभाला है, जिसके बाद पीएम मोदी और उनकी ये पहली मुलाकात है। अपनी इस रूस यात्रा को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी प्रस्तावित बातचीत से भारत और रूस के बीच ‘विशेष और विशेषाधिकार युक्त’ रणनीतिक भागीदारी को और ज्यादा मजबूती मिलेगी। पीएम मोदी रूस रवाना होने से पहले ट्वीट कर कहा था, ‘राष्ट्रपति पुतिन के साथ उनकी बातचीत द्विपक्षीय रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाएगी। इससे पहले रूसी भाषा और फिर अंग्रेजी में किए ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘मुझे यकीन है कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ बातचीत भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार युक्त रणनीतिक भागीदारी और अधिक मजबूत होगी।’
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Russia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Russia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो