script

पोप ने बाल यौन शोषण रोधी सम्मेलन के लिए टीम तैयार की

Published: Nov 24, 2018 09:24:02 am

Submitted by:

Mohit Saxena

पोप की टीम में उनके करीबी सहयोगी हैं, सम्मेलन 21 से 24 फरवरी तक होगा

pope

पोप ने बाल यौन शोषण रोधी सम्मेलन के लिए टीम तैयार की

वेटिकन सिटी। पोप फ्रांसिस ने फरवरी में होने वाले बाल यौन शोषण रोधी सम्मेलन के लिए सोमवार को एक टीम गठित की। बाल यौन शोषण के मामलों ने दुनियाभर के चर्चों में भूचाल ला दिया है। पोप की टीम में उनके करीबी सहयोगी हैं जिनमें माल्टा के आर्कबिशप चार्ल्स सिक्लुना,फादर हैंस जोलनर,अमरीकी कार्डिनल ब्लेस क्यूपिच और भारतीय कार्डिनल ओसवाल्ड ग्रेसियस शामिल हैं।
3700 बच्चों का यौन शोषण

गौरतलब है कि हाल ही में आई एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि जर्मनी में करीब 3700 बच्चों का यौन शोषण 1946 से 2014 के बीच हुआ। इसमें पादरियों के शामिल होने की बात सामने आई थी। लोगों ने धार्मिक आस्था के चलते इस बात पर चुप्पी साध रखी थी। मगर मीडिया में रिपोर्ट आने के बाद इस पर आवाज उठने लगी। इस पर पोप ने शर्मिंदगी भी जाहिर की थी।
बुनियादी प्राथमिकता बना दिया

वेटिकन के प्रवक्ता ग्रेग बुर्के ने कहा कि फरवरी की बैठक अभूतपूर्व है तथा यह दर्शाती है कि पोप फ्रांसिस ने चर्च के लिए बच्चों के संरक्षण को बुनियादी प्राथमिकता बना दिया है। उन्होंने कहा कि यह विश्वभर में बच्चों के संरक्षण के लिए है। पोप फ्रांसिस चाहते हैं कि चर्च नेता समझें कि धार्मिक नेताओं द्वारा यौन शोषण का क्या विनाशकारी प्रभाव हो सकता है। सम्मेलन 21 से 24 फरवरी तक होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो