scriptफ्रांस में पेट्रोल महंगा होने के विरोध में उग्र हुआ विरोध प्रदर्शन, लग सकती है इमरजेंसी | president of france may impose emergency in state if protest goes out of control | Patrika News

फ्रांस में पेट्रोल महंगा होने के विरोध में उग्र हुआ विरोध प्रदर्शन, लग सकती है इमरजेंसी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2018 05:15:08 pm

Submitted by:

Shweta Singh

राज्य में ये आंदोलन पिछले दो हफ्ते से जारी है, जिसकी शुरुआत 17 नवंबर को हुई थी।

president of france may impose emergency in state if protest goes out of control

फ्रांस में पेट्रोल मंहगा होने के विरोध में उग्र हुआ विरोध प्रदर्शन, लग सकती है इमरजेंसी

पेरिस। फ्रांस की राजधानी पेरिस में बीते कई दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई वृद्धि को लेकर बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। अब ये जन-आंदोलन इतना उग्र हो चुका है कि इसे रोकने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाने की तैयारी की है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि राज्य में इमरजेंसी भी लगाई जा सकती है। इस संबंध में फ्रांस सरकार के प्रवक्ता बेंजामिन ग्रिवो ने जानकारी देते हुए बताया राज्य में शांति स्थापित करने के लिए और साथ ही प्रदर्शनकारियों से बातचीत कर समाधान निकालने के लिए सरकार ये कदम उठाने पर विचार कर सकती है।

बुलाई जा सकती है आपातकालीन बैठक

मीडिया रिपोर्ट में हो रहे दावों के मुताबिक राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों वहां फैले विरोध प्रदर्शनों पर विराम लगाने के लिए प्रधानमंत्री समेत राज्य के मंत्रियों के साथ आपातकालीन बैठक बुला सकते हैं। बता दें कि शनिवार को राष्ट्रपति मैंक्रों ने प्रदर्शनकारियों के लिए जारी किए अपने बयान में कहा था कि वे हिंसा किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने ब्यूनस आयर्स में सम्मेलन के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘मैं कभी भी हिंसा स्वीकार नहीं करूंगा।’ उन्होंने आगे कहा, ‘अधिकारियों पर हमले, व्यापार में अड़ंगा लगाना, राहगीरों और पत्रकारों को धमकी देना ये कहीं से भी तर्कपूर्ण नहीं हो सकता है।’

17 नवंबर को शुरू हुआ था ये जन आंदोलन

बता दें कि प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने पेरिस में कई वाहनों-मकानों को नुकसान पहुंचाया है। ये समूह चेहरे पर मास्क लगाकर, हाथों में लोहे के रॉड और हथौड़ियां लेकर सड़कों-गलियों में दंगे भड़काते हुए पाए गए। राज्य में ये आंदोलन पिछले दो हफ्ते से जारी है, जिसकी शुरुआत 17 नवंबर को हुई थी। इसमें भारी संख्या में लोग पीली जैकेट पहनकर शामिल हुए, जो आमतौर पर आपात स्थिति में पहना जाता है।

288 हुए थे गिरफ्तार

वहीं शनिवार को प्रदर्शन कर रहे 288 लोगों को गिरफ्तार किया गया जबकि लगभग 100 लोग घायल हो गए। पुलिस प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि शनिवार को पेट्रोल और पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों और हाइड्रोकार्बन टैक्स बढ़ाने के विरोध में बड़ी संख्या के लोगों के सड़कों पर उतरने के बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो