script‘पुतिन आईएस के खिलाफ समर्थन के लिए तालिबान प्रमुख से मिले’ | Putin met Taliban chief for support against terror group IS : Taliban | Patrika News

‘पुतिन आईएस के खिलाफ समर्थन के लिए तालिबान प्रमुख से मिले’

Published: Dec 28, 2015 11:10:00 pm

पुतिन ने कथित तौर पर सितंबर महीने में ताजिकिस्तान में एक सैन्य अड्डे पर देर रात मुल्ला मंसूर से मुलाकात की

Vladimir Putin

Vladimir Putin

लंदन। अफगानिस्तान के एक प्रमुख आतंकी कमांडर ने दावा किया है कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ रूस को समर्थन के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने तालिबान के वर्तमान प्रमुख मुल्ला अख्तर मंसूर से मुलाकात की है। उल्लेखनीय है कि पुतिन इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अफगानिस्तान में आईएस आतंकवादी अपनी पैठ जमा रहे हैं, जो सोवियत रूस का हिस्सा रहे और अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों तुर्कमेनिस्तान व ताजिकिस्तान के लिए खतरा हैं।

तालिबान के एक कमांडर ने संडे टाइम्स से कहा कि अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत पर तालिबान के नियंत्रण से कुछ सप्ताह पहले उसके समूह को रूसी हथियार व वित्तीय मदद प्रदान करने का वादा किया गया था। पुतिन ने कथित तौर पर सितंबर महीने में ताजिकिस्तान में एक सैन्य अड्डे पर देर रात मुल्ला मंसूर से मुलाकात की।

आतंकवाद रोधी एक क्षेत्रीय बैठक में शिरकत करने के लिए पुतिन 14 व 15 सितंबर को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में थे। तालिबान ने हालांकि अफगानिस्तान में आईएस से साझा खतरों को लेकर अपने किसी प्रतिनिधि के रूसी राष्ट्रपति से मुलाकात की रिपोर्टों का खंडन किया।

तालिबान ने एक बयान में कहा कि वह क्षेत्र में कई देशों से संपर्क में हैं, लेकिन आईएस के खिलाफ सहयोग पर चर्चा नहीं की है। बयान के मुताबिक, ‘अपने देश में अमेरिकी आक्रमण के अंत करने को लेकर इस्लामी अमीरात ने क्षेत्र के कई देशों के साथ संपर्क बनाया है और बनाने की ओर अग्रसर है। इसे हम अपना वैध अधिकार मानते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो