scriptपुतिन ने विदेशी मीडिया संस्थान संबंधी नए कानून पर हस्ताक्षर किए | Putin signs new law on foreign media institution | Patrika News

पुतिन ने विदेशी मीडिया संस्थान संबंधी नए कानून पर हस्ताक्षर किए

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2017 09:35:14 pm

Submitted by:

Prashant Jha

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,’आरटी’ को अमरीका में फॉरेन एजेंट के रूप में पंजीकृत किए जाने के आदेश के जवाब में संसद ने इस बिल को मंजूरी दी थी।

Putin signs new law on foreign media institution, putin, putin sign
मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक नए कानून पर हस्ताक्षर किए हैं जो सरकार को देश में काम कर रहे किसी भी विदेशी मीडिया संस्थान को ‘फॉरेन एजेंट’ के रूप में सूचीबद्ध करने की अनुमति देता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, क्रेमलिन समर्थित ब्रॉडकास्टर ‘आरटी’ को अमेरिका में फॉरेन एजेंट के रूप में पंजीकृत किए जाने के आदेश के जवाब में संसद ने इस बिल को मंजूरी दी थी।
नौ अमरीकी वित्त पोषित प्रसारक प्रभावित होंगे

इस नए कानून के तहत ‘वॉयस ऑफ अमरीका’ और ‘रेडियो फ्री यूरोप/ रेडियो लिबर्टी’ सहित करीब नौ अमरीकी वित्त पोषित प्रसारक प्रभावित हो सकते हैं। ‘आरटी’ पर रूस के अमरीकी चुनाव में कथित रूप से हस्तक्षेप करने का आरोप लगता रहा है। हालांकि उसने इस दावे को खारिज किया है। रूस का यह नया कानून विदेशी-पंजीकृत मीडिया को प्रभावित करता है जो रूस के बाहर से वित्त पोषण प्राप्त करते हैं।
वेबसाइटों पर बताना होगा फॉरेन एजेंट

ऐसे मीडिया संस्थान अब अतिरिक्त आवश्यकताओं के अधीन हो गए हैं और इनका अनुपालन न होने की स्थिति में इनकी गतिविधियां निलंबित हो सकती हैं। अगर वह पंजीकृत होते हैं तो उन्हें अपने प्रसारण और अपनी वेबसाइटों में खुद को फॉरेन एजेंट बताना होगा।
इस तरह का चल रहा है नया कानून

इसी प्रकार का एक कानून पहले से ही धर्मार्थ और अन्य नागरिक समाज समूहों के लिए है। रूस का न्याय मंत्रालय अब यह तय करेगा कि किस मीडिया संस्थान और किन परिस्थितियों में यह लागू होगा। आरटी ने पिछले सप्ताह कहा था कि अमेरिका में उसे एक फॉरने एजेंट के रूप में पंजीकृत किया गया है।
गतिविधियां हो सकती है निलंबित

रिपोर्ट में बताया गया कि ऐसे मीडिया संस्थान अतिरिक्त आवश्यकताओं के अधीन हो गए हैं और इनका अनुपालन न होने की स्थिति में इनकी गतिविधियां निलंबित होने की संभावना बढ़ सकती हैं। वह पंजीकृत होते हैं तो उन्हें अपने प्रसारण और अपनी वेबसाइटों में खुद को फॉरेन एजेंट बताना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो