scriptतुर्की में 2 साल बाद आपातकाल हटा, एर्दोगन के दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद फैसला | Recep Tayyip Erdogan president removes removes emergency from country | Patrika News

तुर्की में 2 साल बाद आपातकाल हटा, एर्दोगन के दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद फैसला

Published: Jul 19, 2018 02:25:17 pm

Submitted by:

Shweta Singh

मीडिया रिपोर्ट ने बुधवार को बताया कि राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के दोबारा चुनाव जीतने के कुछ सप्ताह बाद यह फैसला लिया गया।

Recep Tayyip Erdogan president removes removes emergency from country

तुर्की में 2 साल बाद आपातकाल हटा, एर्दोगन के दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद फैसला

अंकारा। तुर्की सरकार ने दो साल पहले तख्तापलट की असफल कोशिश के बाद देशभर में लगाए गए आपातकाल को हटा लिया है। मीडिया रिपोर्ट ने बुधवार को बताया कि राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के दोबारा चुनाव जीतने के कुछ सप्ताह बाद यह फैसला लिया गया।

राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान किया गया था विपक्षी उम्मीदवारों ने किया था आपातकाल हटाने का वादा

आपको बता दें कि देश में आपातकाल के दौरान हजारों लोगों को गिरफ्तार किया गया या नौकरियों से निकाल दिया गया। जिसके बाद राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान, विपक्षी उम्मीदवारों ने कहा था कि अगर वे जीते तो वे आपातकाल की स्थिति समाप्त कर देंगे।

- उत्तराखंड में बड़ी दुर्घटना: गहरी खाई में गिरी रोडवेज बस, 13 लोगों की मौत और कई घायल

50,000 से ज्यादा लोगों को हिरासत में 107,000 से अधिक नौकरी से निकाले गए

आधिकारिक आंकड़ों और गैर सरकारी संगठनों के मुताबिक, आपातकाल की स्थिति में सरकारी आदेश से 107,000 से अधिक लोगों को सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों से निकाल दिया गया और 50,000 से ज्यादा लोगों को हिरासत में ले लिया गया, जिन पर मुकदमा लंबित है।

- भगवा हुई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस, पहले से ज्यादा आधुनिक सुविधाओं से लैस

नौकरी से निकाले गए व हिरासत में लिए गए लोगों पर ये आरोप

बता दें कि नौकरी से निकाले गए व हिरासत में लिए गए कई लोगों को निर्वासित इस्लामी धार्मिक नेता फतुल्लाह गुलेन के समर्थक माना जाता है, जो अमरीका में रहते हैं और एर्दोगन के पूर्व सहयोगी हैं। तुर्की ने गुलेन और उनके अनुयायियों पर 2016 में तख्ता पलट की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था लेकिन गुलेन ने इससे साफ इनकार कर दिया था ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो