script

जर्मनी: सीरियल किलर मेल नर्स पर 100 से अधिक मौतों का आरोप, शुरू हुआ मुकदमा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2018 11:29:09 am

जांचकर्ताओं ने पाया है कि हर बार नर्स ने मरीजों को एक ही तरीके से मारा है।

male nurse

जर्मनी: सीरियल किलर मेल नर्स पर 100 से अधिक मौतों का आरोप, शुरू हुआ मुकदमा

बर्लिन। जर्मनी की सीरियल किलर नर्स पर 100 से अधिक लोगों की हत्या का मुकदमा शुरू हो गया है। सीरियल किलर नर्स नील्स होगेल पर अपनी देखभाल में 100 से ज्यादा मरीजों की हत्या का आरोप है। युद्ध के बाद जर्मनी के इतिहास के इस सबसे बड़े सीरियल किलिंग मामले में मंगलवार को मुकदमा चलाए जाने की शुरुआत हुई। 41 वर्षीय होगेल पहले से ही कुछ अन्य रोगियों की मौत के मामले में जेल में है। नर्स पर पीड़ितों को जानबूझकर दवाइयों का ओवर डोज देने का आरोप है।

100 हत्याओं का मुकदमा

जर्मनी के उत्तरी शहर ओल्डनबर्ग में कार्यवाही शुरू होने के बाद न्यायाधीश सेबेस्टियन बुहरमैन ने कहा कि मुकदमे का मुख्य उद्देश्य हत्या के इरादों को सामने लाना था। जज ने इस बात पर आश्चर्य प्रकट किया कि किलर मेल नर्स को दो जर्मन अस्पतालों में इतने वर्षों तक सेवा करने की इजाजत कैसे मिल गई। जज ने कहा कि वह सच्चाई सामने लाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे। पीड़ितों के लिए एक मिनट के मौन के बाद सरकारी अभियोजक डेनिला सिचरेक-बोहलमैन ने प्रत्येक मृत रोगी के नाम और प्रतिवादी के खिलाफ आरोपों को पढ़ा। बताया जा रहा है कि कम से कम आगामी मई तक नर्स को परीक्षण के दौरान पीड़ितों के दर्जनों प्रियजनों की पूछताछ का सामना करना पड़ता है। अभियोजकों ने नर्स पर आरोप लगाया है कि ओल्डनबर्ग के एक अस्पताल में उसकी देखरेख में रहे कम से कम 36 मरीजों की मौत हो गई थी, जहां उन्होंने 2000 से 2005 के बीच काम किया था। जबकि डेलमेनहोर्स्ट के एक क्लिनिक में लगभग 64 लोगों की मृत्यु हो गई थी।

पहले से जेल में है किलर नर्स

डेलमेनहोर्स्ट में एक मरीज़ को एक अनपेक्षित दवा का इंजेक्शन देते हुए होगेल पकड़ा गया था। 2008 में उसे मरीज की हत्या के लिए सात साल जेल की सजा सुनाई गई थी। बाद में पांच अन्य पीड़ितों के मामले में उसे अधिकतम 15 साल कैद की सजा दी गई। जांच के बाद होगेल ने कम से कम 30 और हत्याओं की बात को कबूल किया। उसके कबूलनामे से जांचकर्ताओं ने ओल्डनबर्ग अस्पताल में हुई संदिग्ध मौतों की बारीकी से जांच की। उसके बाद नर्स द्वारा की गई हत्याओं के राज खुलते चले गए। जांचकर्ताओं ने पाया है कि हर बार होगेल ने मरीजों को मारने के लिए एक जैसी प्रक्रिया का पालन किया है। वह मरीजों को एक ऐसा इंजेक्शन देती थी जिससे उनका हर्ट फेल हो जाता था।

ट्रेंडिंग वीडियो