सिर्फ सात साल की उम्र में ये बच्चा उड़ाने लगा प्लेन

amit sharma

Publish: Oct, 08 2017 05:40:53 (IST)

Europe
सिर्फ सात साल की उम्र में ये बच्चा उड़ाने लगा प्लेन

पायलट पिता से सीखी प्लेन उड़ाने की बारीकियां

नई दिल्ली. सात साल की जिस उमर में बच्चे अपने घर का ठीक से रास्ता नहीं बता पाते, उसी उमर में ब्रिटेन का एक बच्चा मारवान वोराजी सफलतापूर्वक प्लेन उड़ा रहा है. इस बच्चे ने न सिर्फ आधे घंटे तक बिलकुल प्रोफेशनल अंदाज़ में प्लेन उड़ाया, बल्कि उसे बिलकुल सही ढंग से लैंड भी कराया.

ये भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया में बिक रही भारत की देशी खाट, कीमत 50 हजार रूपये

एक पायलट पिता की संतान मारवान वोराजी को प्लेन उड़ाने का पहला पाठ अपने पिता से ही मिला. उसके पिता ने उसके जन्मदिन पर उसे पहले फ्लाइंग लेसन के लिए बुक किया. उसके पिता रिज़वान ने उसे कुछ देर तक कॉक पिट की जानकारी दी और उसके बाद उसे मेन कैप्टन की सीट पर बिठा दिया. इसके बाद मारवान वोराजी ने सफलतापूर्वक प्लेन को उड़ाने लगा.
प्लेन उड़ाने के बाद मारवान ने अपनी मां से कहा कि ये बहुत ही शानदार अनुभव है और वह हमेशा प्लेन उड़ाना चाहता है.

ये भी पढ़ें : अखाड़ा परिषद ने कहा, महिलाओं से अकेले में न मिलें संत, तो समिति बोली, खुद पर करें कंट्रोल

मारवान की मां बताती है कि वह हमेशा ही प्लेन के गेम पसंद करता है. जब भी कहीं बाहर जाते हैं तो वह प्लेन को बहुत ही ध्यान से देखता है और चीजों को समझने की कोशिश करता है. उसकी इस रूचि ने ही उसे एक अच्छे प्लेन चालक के रूप में बनने को प्रेरित किया.

ये भी पढ़ें : अब आप भी जान सकेंगे दवाओं की असली कीमत, MRP के साथ उत्पादन मूल्य लिखना होगा अनिवार्य

प्लेन चालक बनने के लिए करना होगा इंतज़ार

मारवान वोराजी ने सफलतापूर्वक प्लेन उड़ाकर भले ही दिखा दिया हो, लेकिन एक प्रोफेशनल पायलट बनने के लिए अभी उसे लम्बा इंतज़ार करना पड़ेगा. हलांकि सिर्फ सात साल बाद, यानी जब वह १४ साल का होगा, तब उसे अपना प्राइवेट प्लेन उड़ाने की अनुमति मिल जायेगी. रिज़वान को ये इंतज़ार कानून की वजह से करना पड़ेगा जो उसे इसके पहले प्लेन चलाने की अनुमति नहीं देते.

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned