scriptन्यूजीलैंड में भूकंप के बाद सुनामी, हजारों लोगों ने छोड़ा घर | Severe earthquake, measuring 7.4, strikes New Zealand | Patrika News

न्यूजीलैंड में भूकंप के बाद सुनामी, हजारों लोगों ने छोड़ा घर

Published: Nov 13, 2016 10:53:00 pm

न्यूजीलैंड में 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप का जबरदस्त झटका महसूस किया गया और उसके बाद सुनामी की लहरें उठने लगीं।

earthquake

earthquake

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड में रविवार को 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप का जबरदस्त झटका महसूस किया गया और उसके बाद सुनामी की लहरें उठने लगीं, जिसके चलते हजारों की संख्या में लोगों ने अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थान की ओर कूच कर दिया है। 

मिनिस्ट्री ऑफ सिविल डिफेंस की राष्ट्रीय नियंत्रक सारा स्टुअर्ट-ब्लैक ने कहा कि सुनामी की तरंगे उठने लगी हैं, लेकिन हम यह भी जानते हैं कि इसके प्रभाव के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी चिंता यह है कि सुनामी के साथ क्या आ रहा है। बाद में आने वाली लहरों का असर व्यापक भी हो सकता है।” 

अमेरीकी भूगर्भ सर्वे के मुताबिक भारतीय समयानुसार चार बजकर 32 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र क्राइस्ट चर्च से 91 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्वोत्तर में रहा। कुछ इलाकों में भूकंप का झटका बहुत जबरदस्त था, जिसके कारण लोगों को राजधानी वेलिंगटन की ओर भेज दिया गया। 

सेंट जॉन इंसिडेंट कंट्रोलर डिओन रोसारियो ने बताया कि कलवर्डेन और काइकूरा समेत भूकंप वाले केंद्र के समीप चिकित्सा और बचावकर्मियों को लाने के लिए हेलीकाप्टर भेजे जा रहे हैं। इसके साथ ही हमने भूकंप वाले इलाकों से घायलों की रिपोर्टें लेनी शुरू कर दी है। 

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड कुख्यात रिंग ऑफ फायर पर पड़ता है, जिस पर बार-बार भूकंप आता रहता है और ज्वालामुखी भड़कती रहती है। क्राइस्टचर्च अभी भी 2011 के भूकंप से उबर रहा है, जिसमें 185 लोग मारे गए थे और सिटी सेंटर नष्ट हो गया था। समाचार पत्र हेराल्ड के अनुसार, भूकंप पूरे वेलिंगटन में महसूस किया गया, जहां सायरन बज उठा और लोग घरों से सड़कों पर उतर आए, और कुछ लोग चिल्लाने लगे।

प्रारंभिक खबरों में कहा गया था कि चेविअट शहर क्षतिग्रस्त हो गया है, क्योंकि यह भूकंप के केंद्र के पास पड़ता है, लेकिन अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण की रपटों के विपरीत न्यूजीलैंड के जियोनेट ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.5 है. क्राइस्टचर्च के एक निवासी ने कहा कि भूकंप लंबे समय तक रहा। हैले कोलगन ने ट्विटर पर इसे सर्वाधिक भयानक भूकंप करार दिया। उन्होंने कहा कि मैंने न्यूजीलैंड में 23 सालों के दौरान ऐसा भूकंप नहीं देखा।

ट्रेंडिंग वीडियो