scriptभारत के बाद अब यूरोप-यूएस में बढ़ रहा ‘झाड़-फूंक’ का धंधा | Sorcery increase in europe and us | Patrika News

भारत के बाद अब यूरोप-यूएस में बढ़ रहा ‘झाड़-फूंक’ का धंधा

Published: Aug 02, 2017 09:18:00 am

Submitted by:

ghanendra singh

दुनिया के लगभग हर तरह के बाजार पर अपराध और आतंकवाद का नकारात्मक असर पड़ा है, लेकिन एक बाजार ऐसा भी है, जो इस बुरे दौर में फल-फूल रहा है।

Sorcery

Sorcery

पेरिस. दुनिया के लगभग हर तरह के बाजार पर अपराध और आतंकवाद का नकारात्मक असर पड़ा है, लेकिन एक बाजार ऐसा भी है, जो इस बुरे दौर में फल-फूल रहा है। यह बाजार है बुरी आत्माओं पर काबू पाने का। संगठित अपराध से जूझ रहा मैक्सिको हो, या आतंकवाद का नया शिकार फ्रांस या लंबे समय से आर्थिक और सामाजिक मुश्किलों में घिरा ब्रिटेन इन सभी देशों में बुरी आत्माओं पर काबू पाने, आत्मा शुद्धिकरण और मनचाही सफलता दिलाने का दावा करने वाले कारोबार में तेजी से उछाल आया है। फ्रांस में जहां 11 हजार से 40 हजार रुपए तक में यह काम किया जा रहा है, तो वहीं ब्रिटेन में 30 से 60 हजार रुपए में घर को बुरी आत्माओं के खौफ से मुक्त करने का दावा किया जा रहा है। मैक्सिको में मनचाही शादी और धंधे में उछाल के लिए 20 हजार रुपए तक की फीस ली जा रही है। दिलचस्प यह भी है कि बीते एक दशक में ईसाई मिशनरी की ओर से आत्मा शुद्धिकरण के धार्मिक अनुष्ठानों में कमी आई है। 


3 वजहें: क्यों बढ़ रहा चलन
– लोगों की आर्थिक, सामाजिक समस्याएं उलझ गई हैं और इच्छाएं असीमित हैं। इसके लिए चमत्कार की शरण में जाते हैं।
– यूरोप में प्रवासियों की संख्या बढ़ी है। उनके लिए धार्मिक रीति-रिवाजों में हिस्सेदारी मुश्किल होती है, इसलिए वे इस तरह के प्राइवेट सेवा देने वालों के पास जाते हैं। 
-आतंकवाद और अपराध के लिए लोग बुरी आत्माओं को जिम्मेदार मानते हैं। फ्रांस में 2015 के आतंकी हमलों के बाद इस तरह के कारोबार में काफी तेजी आई है।

इंटरनेट से बुकिंग
आत्मा शुद्धिकरण का यह कारोबार नए तौर-तरीकों से आगे बढ़ रहा है। हीलर्स, मेडिम्स और काबालिस्ट्स के अपने फेसबुक और ट्विटर पेज हैं। इसके अलावा उनकी साइट्स भी जिनके माध्यम से बुकिंग की जाती हैं।

इतनी कमाई
9 लाख रुपए महीने की औसत कमाई है यूरोप में इन हीलर्स की
5 मिनट फोन पर कंसलटेंसी के लिए जाते हैं 2000 से 5000 रुपए
15 घंटे प्रतिदिन तक काम करता है व्यस्त हीलर्स

ट्रेंडिंग वीडियो